Thursday, July 10, 2008

30 साल से था अतिक्रमण पट्टे से बचने के लिये शिवराज सरकार ने बुलडोजर चलाया

सीहोर 9 जुलाई (नि.सं.)। मण्डी थाने से लगा हुआ ग्राम बिजौरी में दो दिन पूर्व प्रशासन का अतिक्रमण विरोधी दल करीब एक एकड़ बोई हुई जमीन पर कीचड़ मचा आया। करीब 30 साल से जिस शकुन बाई पत्नि भीमराव हरिजन का यहाँ अतिक्रमण था उसकी एक नहीं एक सुनी गई क्योंकि कुछ दल विरोधी लोग चाहते थे कि क हीं शिवराज सरकार इसको पक्का पट्टा दे देगी तो इसका फायदा हो जायेगा। शासन भी पट्टे से बचने के लिये हर दिन कहीं न कहीं जेसीबी चलाने में लगा ही हुआ है। इसी तारतम्य में यहाँ एक और अतिक्रमण हटा दिया गया है।
विगत 30 वर्षों से ग्राम बिजोरी में करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर क ब्जा किये हुए शकुन बाई को इसी साल एक नोटिस मिला था। हालांकि 30 सालों से शकुन बाई अपनी जमीन के कब्जे रुपये आदि भी भरती रही है लेकिन नोटिस में लिखा था कि एक 10 वाई 20 की जगह आप छोड़ दो ताकि वहाँ सोसायटी भवन का निर्माण हो सके। इसके लिये शकुन बाई ने एक अपील तहसील कार्यालय में लगाई तथा मांग की कि उसके जमीन के अलावा सोसायटी बनाई जाये।
अब विशेष बात यह है कि छोटे-से बिजौरी ग्राम में पहले से ही बहुत बड़ा सोसायटी भवन बना हुआ है जो शकुन बाई की भूमि से लगा हुआ है इसके अलावा यहाँ किसी सोसायटी भवन की और आवश्यकता कैसे पैदा हो गई यह विचारणीय है। लेकिन इसके बावजूद एक और सोसायटी भवन बनाने के लिये शकुन बाई की जमीन को निशाना बनाया गया। इसके पीछे बहुत से कारण थे और पट्टा नहीं मिले यह भी महत्वपूर्ण बात थी।
कुल मिलाकर एसडीएम कार्यालय में भी अपील शकुन बाई ने की लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं की गई और अंतत: दो दिन पूर्व अचानक अतिक्रमण अमले ने धावा बोल और जेसीबी मशीन ने यहाँ 65 वर्षीय शकुन बाई के पक्के बने लेट्रिग बाथरुम तोड़ दिये भूसा फैला दिया और रहने की जगह तक तोड़ दी। चाहिये थी 10 वाई 20 की जगह और 50वाई 50 पर बुलडोजर नाचता लगा। यहाँ जमीन बोई जा चुकी थी जो पूरी मच गई। बेदखली के आदेशों ने ऐसी बेअदबी कर दी है कि शकुन बाई हैरान-परेशान है।
मध्य प्रदेश शासन ने पट्टे देने की घोषणा क्या की ग्राम-ग्राम में बाहुवली लोग पट्टे लेने को अमादा हैं और कमजोर वर्ग के पट्टे न बनें इसकी फिक्र भी वो लोग कर रहे हैं। जिला प्रशासन ऐसे लोगों का साथ देकर सदैव विवाद ग्रस्त हो जाता है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।