Thursday, July 10, 2008

मतदाता सूचियों में भारी त्रुटियां सामने आई आष्टा में वार्ड 12 की सूची में वार्ड 10 के 102 नाम कैसे जुडे

आष्टा 9 जुलाई (नि.सं.)। हाल ही में तैयार की गई मतदाता सूचियों को पुन: मतदान केन्द्रों पर प्रकाशन कर मतदाताओं को देखने के लिये रखी गई है लेकिन जो त्रुटियाँ पकड़ी जा रही हैं उससे लगता है कि आष्टा विधान सभा क्षेत्र में मतदाता सूचियों को बनाने सुधारने के नाम पर केवल रस्म अदायगी ही की गई है।
भाजपा ने पूरे प्रदेश में अपने मतदान केन्द्र समितियों को मतदाता सूचियों को देखने, त्रुटियों को पकड़ने सुधरवाने की जो जिम्मेदारी सौंपी उसका असर भी देखने को मिला। आष्टा नगर की वार्ड 12 की मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद वार्ड समिति के सदस्य अशोक नागौरी, कैलाश पांचम ने जब सूची की जांच की तो पाया कि वार्ड 12 में लगभग 102 मतदाताओं के ऐसे नाम जोड़ दिये जो इस वार्ड में नहीं रहते हैं ये सभी मतदाता वार्ड क्रं. 10 के हैं तथा इनका इस वार्ड से कभी भी दूर-दूर का मतदान से संबंध नहीं रहा उक्त नाम वार्ड 10 के नस्सू पटेल मार्ग के हैं। आज निर्वाचन अधिकारी आष्टा के समक्ष भाजपा वार्ड समिति के अशोक नागौरी ने तहसील कार्यालय पहुँचकर आपत्ति दर्ज कराई तथा उक्त नाम वार्ड क्रं. 12 में से हटाने की मांग की है। नागौरी एवं पांचम ने निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि उक्त बड़ी गलती केवल एक वार्ड में पकड़ी है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरे विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों के क्या हाल होंगे इसकी जांच कर इस दोषी पर कार्यवाही होना चाहिये की आखिर वार्ड क्रं 10 के 102 मतदाता वार्ड क्रं. 10 में कैसे जोड़ दिये यह सब गलतियां ऐसे ही नहीं हुई होगी। दोषी कौन है ? इसकी जिम्मेदारी तय होना चाहिये।
खबर हे कि मतदाता सूचियों का कई बार मतदान केन्द्र के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्र में घर-घर जाकर जांच की गई उसके बाद भी कई मतदाताओं के नाम एक स्थान की जगह कई जगह है आज भी फोटो युक्त मतदाता सूची में कई फोटो आज भी साफ नजर नहीं आ रहे हैं जिन्हे पहचानना ही मुश्किल नजर आ रहा है।
देखना है वार्ड क्रं. 12 के जागरुक नागरिकों ने जो बड़ी त्रुटि पकड़ कर निर्वाचन अधिकारी आष्टा को शिकायत की है वो क्या रंग दिखाती है। स्मरण रहे इन दिनों बनकर तैयार हुई मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर निरीक्षण, सुधार नाम जुड़वाने आदि के लिये मतदान केन्द्रों पर रखी है लेकिन फार्म पर्याप्त मात्रा में मतदान केन्द्रों पर बैठे कर्मचारियों के पास नहीं होने से भी परेशानी हो रही है इसकी भी शिकायत पार्षद रवि सोनी ने की थी।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।