Thursday, July 10, 2008

28 हजार पौधे किसानों के लिये उपलब्ध

सीहोर 10 जुलाई (नि.सं.)। जिले के जरूरतमंद किसानों को उद्यान विभाग संतरे के पौधे मुहैया कराएगा। अट्ठाईस हजार पौधे विभाग की विभिन्न रोपणियों पर पहुंच चुके हैं।
सहायक संचालक उद्यान राजेन्द्र कुमार ने बताया कि विभाग उद्यानिकी मिशन और विभागीय योजनाओं के तहत् किसानों को संतरा सहित आम, आंवला और अमरूद के पौधे 75 फीसदी अनुदान पर मुहैया करा रहा है। संतरे के अट्ठाईस हजार पौधे विकास खण्ड स्तर की रोपणियों पर पहुंचा दिए गए हैं। उन्होने बताया कि विकास खण्ड नसरूगागंज के किसानों के लिए शासकीय उद्यान रोपणी सतराना और विकास खण्ड बुधनी के किसानों के लिए शासकीय उद्यान रोपणी पीली करार पर सात-सात हजार संतरे के पौधे उपलब्ध हैं।
इसी तरह विकासखंड इछावर के किसानों के लिए शासकीय मॉडल रोपणी सीहोर से दस हजार पौधे वितरित किए जांयगे। विकासखंड सीहोर स्थित महुआ खेड़ा, श्यामपुर दोराहा, झरखेड़ा और उसके आस-पास के किसानों को शासकीय उद्यान रोपणी महुआखेड़ा से संतरे के पौधे उपलब्ध कराए जांएगे। जहां चार हजार संतरे के पौधों का स्टॉक मौजूद है। सहायक संचालक उद्यान ने किसानों से अपील की है कि जिन किसानों ने संतरा फलोद्यान लगाने के लिए आवेदन दिया है और पौधारोपण के लिए गङ्ढे तैयार कर लिए हैं वे किसान उद्यान विभाग के मैदानी कर्मचारियों से गङ्ढों का निरीक्षण करालें और संबंधित रोपणी से पौधे प्राप्त करें।
इस सिलसिले में सहायक संचालक ने बताया है कि इस कार्य में ड्रिप वाले किसानों को प्रमुखता दी जायगी। ड्रिप मशीन भी 70 फीसदी अनुदान (सब्सिडी) पर किसानों को मुहैया कराई जा रही है। जो किसान अपना बगीचा लगाना चाहते हैं उनके पास स्वयं की जमीन होने के साथ गर्मियों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना होगा। अधिक जानकारी सहायक संचालक उद्यान के कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष से ली जा सकेगी जहां का टेलिफोन नंबर 07562-224062 है।
इसके अलावा नियंत्रण कक्ष प्रभारी वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी ए. एच. खान से मोबाइल नंबर 99260-83240 पर भी बात हो सकेगी।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।