Saturday, January 12, 2008

जमीन के पुराने विवाद में परोलिया में हवाई फायर

जावर 10 जनवरी (फुरसत)। जावर थाना अन्तर्गत आने वाले ग्राम परोलिया चौहान में आज दोपहर के लगभग 3 बजे ग्राम के राजा उर्फ राजेन्द्र सिंह सेंधव दिलीप सिंह सेंधव के मकान के सामने पहुँचा तथा जिस वक्त पुरुष घर में कोई नहीं था। घर का मुखिया दिलीप सिंह जावर हाट करने आया हुआ था उसके पुत्र खेत पर गये हुए थे। तथा घर पर केवल एक महिला थी। उस वक्त राजा ने इन महिलाओं को भद्दी-भद्दी गालियाँ दी। घबराकर महिलाओं ने घर का फाटक लगा दिया। तब महिलाओं का ऐसा कहना है कि राजा ने हवाई फायर किया बाद में दिलीप सिंह जब हाठ करके घर पहुँचा तो महिलाओं ने आज दोपहर में घटी उक्त घटना पूरी उन्हे बताई। तब दिलीप सिंह ने उक्त घटना की जावर पुलिस को जावर पहुँचकर सूचना दी। आज शाम को सूचना के बाद एसडीओपी मनु व्यास जावर थाना प्रभारी मोहन जाट परोलिया चौहान पहुँचे तथा घटना की विस्तृत जानकारी ली। एसडीओपी मनु व्यास ने बताया कि इनके बीच दो-तीन साल पुराना विवाद है तथा महिलाओं ने चर्चा में बताया कि उन्हे गोली चलने की भी आवाज सुनाई दी। कार्यवाही की जायेगी।

मकर सक्रांति पर आयोजित होगी बैलगाड़ी दौड़ प्रति.

सीहोर 10 जनवरी (फुरसत)। शहर में कई वर्षो बाद एक बार फिर नगर में बैलगाड़ी दौड प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । यह प्रतियोगिता करोरी वाली माता मंदिर मैदान गंज पर 15 जनवरी को प्रात: 11 बजे से प्रारंभ होगी इस प्रतियोगिता के लिए आयोजन समिति का गठन भी किया गया है ।
मकर सक्रांति पर बैलगाड़ी दौड की परम्परा वर्षो सें है यह परम्परा धीरे-धीरे कम होती जा रही है। आयोजन समिति ने यह परम्परा एक बार फिर इसके पुन: उद्धार के लिए प्रयास शुरू किया है। आयोजन समिति कि एक बैठक आयोजित कि गई जिसमें सर्व सम्मति से अध्यक्ष शंक र लाल पहलवान को चुना गया है । उपाध्यक्ष भूर लाल यादव, कोषाध्यक्ष पुरूषोत्तम यादव, महासचिव दशरथ यादव, को चुना गया है।
आयोजन समिति के अध्यक्ष शंकर लाल यादव व पुरूषोत्तम यादव ने बताया कि 15 जनवरी मकर सकं्राति पर प्रात: 11 बजे शुरू होने जा रही इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार 501 रूपये व शील्ड रखी गई है। जबकि द्वितीय पुरस्कार 301 रू. व शील्ड, तृतीय पुरस्कार 301 रू. व शील्ड रखी गई है।

मोहर्रम का चौकी धुलने का जुलूस उत्साह के साथ निकला

सीहोर 10 जनवरी (फुरसत)। नगर में आज तीन स्थानों से मोहर्रम के जुलूस उठे जिसमें बहुत बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग उपस्थित थे। इस वर्ष मोहर्रम का चौकी धुलने का जुलूस पूरे दुगने उत्साह के साथ देर रात निकला। जिसमें मुँह से आग निकालते युवकों का कमाल देखते ही बन रहा था। जुलूस में बहुत बड़ी संख्या में नवयुवक सम्मिलित थे। विभिन्न स्थानों से निकले जुलूस में पुलिस ले-देकर दिख ही नहीं रही थी। ढूंढने पर जब पुलिस नहीं मिली तो पता करने पर जानकारी मिल सकी की पुलिस के 4-5 सिपाही जुलूस में लगाये गये हैं। इस धार्मिक जुलूस में सभी युवा हाथों में अनेक प्रकार शस्त्र-अस्त्र लेकर या हुसैन-या हुसैन या हुसैन कहते हुए आपस में मातम मना रहे थे।
आजाद अखाड़ा गंज, मासूम अखाड़ा मछली बाजार तथा मोहम्मदी अखाड़ा चकला चौराहा से आज मोहर्रम का प्रभावी जुलूस निकला। मोहम्मदी अखाड़े के नेतृत्व में तीनों जुलूस नमक चौराहा होते हुए सीवन नदी घांट पहुँचे जहाँ उन्होने चौकियाँ धोई तथा वहाँ से वापस नमक चौराहा होते हुए अपने-अपने स्थान पर पहुँचे। आज कस्बा क्षेत्र में भी चौकी धुलने का क्रम रहा जहाँ बकायदा एक जुलूस निकला। आज मुस्लिम त्यौहार कमेटी के अध्यक्ष रिजवान पठान, उपाध्यक्ष मोहम्मद इरशाद, अजीज चाचा, हाजी अतिकुर्रहमान, शहादत सगीर पहलवान, अन्नु कुरैशी, अब्दुल हमीद चौधरी मुस्लिम कौंसिल सदर, मोहम्मद उस्ताद आदि प्रमुख रुप से सम्मिलित थे।
अब आगामी मोहर्रम की 5 तारीख को भी मातम का एक जुलूस मछली बाजार से निकलेगा। आश्चर्य है कि पुलिस इतनी अधिक सुप्त क्या किसी के इशारे पर है। जिलाधीश को सीहोर नगर की वर्तमान परिस्थितियों, लगातार घट रहे घटनाक्रमों को मद्देनजर रखते हुए पुलिस विभाग की सक्रियता पर ध्यान देने की आवश्यकता सभी को प्रतीत हो रही थी।

वासनाओं की बयार में वैराग्य की चिंगारी काम नहीं करती-अवधेशानंद जी

आष्टा 10 जनवरी (फुरसत)। सूखी और घी मिश्रित लकड़ियों की तुलना में गीली लकड़ियों पर चिंगारी का असर उसी तरह नहीं होता जिस तरीके से विषयों में भीगा मन, वासनाओं की बयार पर वैराग्य और आध्यात्म की चिंगारी काम नहीं करती। मन पर अगर वैराग्य का असर देखना है तो उसे वासना और भोग विलास से मुक्त करना होगा क्योंकि मनुष्य तब ही सुन्दर दिखने लगता है जब उसमें त्याग की भावना जन्म लेती है।
उक्त प्रखर और सारगर्भित विचार श्रीमद भागवत कथा के चौथे दिन पूय प्रवर स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज भगवान विष्णु के वामन अवतार, राजा, बलि के दान की महिमा, नवम स्कंध में रामचरित्र की महिमा, यज्ञ की विशेषता और नटखट कृष्ण जन्म प्रसंगों की व्याख्या करते हुए व्यक्त किये। स्वामी जी ने यज्ञ कार्यों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी संस्कृति सत्य कर्म का घनीभूत पुंज है जहाँ पर अतिथि देवो भव, तीर्थ संत माता-पिता के प्रकृति में भिन्न-भिन्न रु प संभव है। इसलिये हम अगि्, चन्द्रमा, वायु को देवता के रुप में अनुसरण करते हैं। यह संस्कृति और विधा ही नारायण का साकार रुप प्रदान करती है क्योंकि हमारा स्थूल शरीर हैद्व जबकि देवताओं का सूक्ष्म। देवताओं को साक्षात करने के लिये यज्ञ विधा से साकार किया जा सकता है। यज्ञ में मृत्यु और भावना का बड़ा महत्व है, अगर इसमें यह दोनो बातें शामिल नहीं है तो यह केवल स्वाहा करना मात्र है। अगर यज्ञ का विधान सही है पूजा विधि ठीक है, ध्यान विधि ठीक है, गंध, पुष्प, अक्षत, दीप, दक्षिणा, प्रदक्षिणा विधि सम्मत है तब इसका लाभ जरुर मिलता है। स्वामी जी ने राजा बलि के दान की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि जब बलि के हाथ से अमृत कलश छूट गया, तब ऋषि शुक्राचार्य ने यज्ञ के द्वारा दान करना सिखाया। स्वामी जी ने कहा कि माता, पिता गुरु और भगवान को दान नहीं दिया जाता, यह सभी दान की परिधि से पृथक हैं, दान उनको दिया जाता है जो कर्मकाण्ड करें, जो हमारी पीढ़ियों को तारें, देवगण और पितर का तर्पण करने वो साधु संत ही दान के अधिकारी हैं। दूसरों के हित पूर्ति का नाम ही दान है। माता-पिता और गुरु की सेवा की जाती है उनके आगे समर्पण किया जाता है यह सभी आत्म निवेदन की परिधि में आते हैं। इनसे ऋणमुक्त नहीं हुआ जा सकता। स्वामी जी ने यह भी सीख दी कि जब कोई आपको किसी मांगलिक कार्य के लिये चुने तब आपको अभिमान नहीं करना चाहिऐ क्योंकि आपके ऊपर बहुत से लोगों की जिम्मेदारी होती है आपके पास बहुत सारे लोगों के हिस्से हैं। बड़े लोगों को बड़ी-बड़ी चुनौतियाँ स्वीकार करना चाहिए। यज्ञ से भय, अवसाद और प्रमाद दूर होता है। यह उपचार की भी एक विधि है लेकिन इस विधि को व्यवसाय नहीं बनाना चाहिए। जब यज्ञ और कर्मकाण्ड में लाभ देखा जाने लगता है तब इसका महत्व खत्म हो जाता है। यज्ञ में मंत्रों की महत्ता बताते हुए स्वामी जी ने कहा कि मन स्पंदनों का जगत है, जब विधि विधान से मंत्रोच्चार किया जाता है तब परमात्मा भी आपके द्वार भिखारी बनकर आ जाते हैं। व्रत करने से संयम आता है, संकल्प पूर्ण होते हैं। स्वामी जी ने प्रसंग सुनाते हुए कहा कि इन्द्र की माँ अदिति ने बलि को स्वर्ग के सिंहासन पर बैठने से रोकने के लिये कड़ी तपस्या की थी, लेकिन अभिमान न आएं इसलिये उन्होने दूध को होठों पर लगाया था। जब भगवान विष्णु का बटुक वामन अवतार रुप में जन्म हुआ। तब अदिति ने उन्हे लंगोटी दी, अन्नपूर्णा ने भिक्षा, शिव ने रुद्राक्ष और अन्य देवताओं ने छत्र देकर उन्हे बलि का पुण्य छीनने के लिये भेजा। इस बीच स्वामी जी ने कवि प्रदीप की पंक्तियाँ तेरे द्वार खड़ा एक जोगी, भगवान भगत भर दे रे झोली.....सुमधुर गीत संगीत पर जैसे ही गुनगुनाई पूरा पांडाल गुंजायमान हो गया और जब भगवान वामन ने बलि से वह सबकुछ मांग लिया तब उन्होने बलि से वर मांगने क ो कहा कि धर्म, ज्ञान, वैराग्य, यश, ऐश्वर्य और मैं तुझको श्रीदान में देता हूँ। जब कभी भी इस पृथ्वी पर सत्कर्म होगा, मंगल कार्य होें और यज्ञ होंगे तब बलि तेरा नाम जरुर लिया जायेगा। दान में सबसे बड़ा दान बलिदान माना गया है। स्वामी जी ने बलि प्रसंग सुनाते हुए भक्तों से कहा कि सभी को अपना ज्ञान, समय, द्रव्य, अंश और प्राप्त हिससे में कुछ न कुछ अवश्य दान करना चाहिऐ।
स्वामी जी ने भागवत कथा के नवम स्क ंध का उल्लेख करते हुए श्रीराम चरित्र की सुन्दर महिमा का बखान किया और राम कथा बड़ी बलिहारी...भजन के द्वारा भक्त ों को रस विभोर कर दिया। स्वामी जी ने कहा कि राम की कथा संशय को नष्ट करती है क्योंकि राम भारत का चरित्र हैं। महावीर स्वामी इस राष्ट्र की एकता, बुध्द इस राष्ट्र का ध्यान और नानक इस राष्ट्र का ध्येय है।
स्वामी जी ने भागवत कथा के दशम स्कंध का उल्लेख करते हुए भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की विभिन्न लीलाओं का सारगर्भित वर्णन करते हुए कहा कि किस तरीके से भगवान ने देवकी के गर्भ में आने का निर्णय लिया आदि प्रसंगों का सहज वर्णन करते हुए आलकी की पालकी जय कन्हैया लाल की भजन के माध्यम से भक्ताें को झूमने के लिये मजबूर कर दिया। जब श्रीकृष्ण का जन्म हुआ तो वह समय कथा पाण्डाल में साकार होता नजर आया। गरबे की थाप पर छोटी-छोटी सजधजकर आईं बालिकाओं ने श्रीकृष्ण के जन्म का उद्धोष किया। बाबा नंद श्रीकृष्ण को कथा पांडाल मे ंलेकर आये, इसे बीच रंग-बिरंगी आतिशबाजियों ने श्रध्दालुओं का मन मोह लिया। आयो यशोदा का लल्ला, मोहल्ला में हल्ला सो मच गया....भजन पर पूरा पांडाल भक्तिमय रस में झूम उठा। हर्ष उल्लास के साथ प्रभु प्रेमियों ने भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का साकार रुप होता देखा।