Saturday, March 22, 2008

सूखी सीवन में होगा गधो का दंगल, देश भर के गधे आयेंगे

सीहोर 21 मार्च (हो.सं.)। नगर की प्रसिध्द नदी सीवन के गंजेड़ी घाट पर इस बार विशाल गधों का दंगल कराने का निर्णय लिया गया है। इसी तारतम्य में देश भर से गधे बुलवाये जा रहे हैं। विशाल स्तर पर कार्यक्रम करने के लिये नगर के छंटे-छंटाये चंदा ऊगाई लोगों की एक समिति भी गठित कर दी गई है। पूरे नगर में गधा सम्मेलन को लेकर खासा उत्साह बना हुआ है।
गौरतलब है कि अल्पवर्षा ने जबसे सीवन से अपना पीछा छुड़ाया है तभी से सीवन में आये दिन आयोजन के संबंध में अलग अलग विचार चंदा ऊगाई समिति के दिमाग में घूम रहे थे। अचानक ही सीवन का सपाट मैदान को देखकर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि क्यों न धुलेंडी से पंचमी तक गधो का दंगल कराया जाये और इस दंगल के मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व में उध्दार करने के उद्देश्य से निकले महारथियों को मुख्य अतिथि और विशेष अतिथि बनाया जाये। आयोजन समिति के मुखिया ओम दीप जी ने बताया है कि पूरे देश के गधा मालिकों से सम्पर्क किया जा रहा है। तरह-तरह के गधे यहाँ बुलाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में सीहोर के ईंट-भट्टा वाले गधा मालिकों से भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। आश्चर्यचकित रुप से मात्र 2 रुपये इंट्री फीस रखी गई है। सीहोर के गधा मालिकों को इसमें भी छूट ।
यहाँ सबसे खास बात यह रहेगी कि मैदान में आये प्रत्येक गधे को किसी विशेष नाम से लड़ाया जायेगा। यह नाम सीवन के मैदान से जुड़े हुए तपेतपाये लोगों में से ही होंगे। जिससे मनोरंजन दुगना हो जायेगा। सूखी सीवन में हो रहे ऐतिहासिक आयोजन को लेकर उत्साह का वातावरण बना हुआ है। इस संबंध में कमाल के चंदा विशेषज्ञ कमल झंवर को चंदा ऊगाई समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। श्री झंवर को पुरुषोत्तम कुईया, सुनील लोवानिया, कैलाश अग्रवाल, अनिल पालीवाल, लोकेन्द्र मेवाड़ा, प्रकाश व्यास काका, राजकुमार गुप्ता, राजा अग्रवाल आदि ने बधाई दी है हालांकि बधाई अभी तक झंवर तक पहुँच नहीं पाई है ऐसा खुलासा झंवर ने स्वयं किया है।