Saturday, March 22, 2008

गल्ला मण्डी में हड़ताल कराओ और चंदा ले जाओ, गोपाल सागर ने की घोषणा

सीहोर 21 मार्च (हो.सं.)। गेऊं की फसल आते ही एक बार फिर गल्ला मण्डी को साम-दाम बंद कराने की योजना ने जोर पकड़ लिया है। चूंकि यह वर्ष चुनावी वर्ष है इसलिये हर कोई खुलकर सामने नहीं आ रहा है, राजनैतिक कदम बड़े ही फूंक-फूंककर रखे जा रहे हैं, इस चक्कर में गोपाल सागर ने पहली बार खुलकर ऐलान कर दिया है कि आओ आओ जो चाहे मण्डी बंद कराओ हमसे चुनाव का नगद 10 लाख रुपया चंदा ले जाओ। जबसे यह घोषणा हुई है तभी से शहर के चौराहे-चौराहे पर चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है कि देखो इस बार कौन बनेगा 10 लाख पति।
ज्ञातव्य है कि सीहोर के प्रतिष्ठित गल्ला व्यापार पर शुरु से ही टेढी निगाह रखने वाले गोपाल सागर ने काले खजाने में से हर बार बड़ा तूता करवाया है। हर वर्ष जब फसल आती है तो यहाँ किसी न किसी बहाने मण्डी बंद हो ही जाती है। इसके पीछे किसका हाथ होता है और कितकी ताकत यह सर्वविदित है।
मजे की बात यह है कि इस चुनावी वर्ष का एक बार फिर लाभ उठाते हुए गोपाल सागर ने घोषणा कर दी है कि जो कोई भी मण्डी बंद करवायेगा उसे गोपाल सागर द्वारा चंदे के रुप में नगद 10 लाख रुपया दिया जायेगा। चूंकि इस बार कोई भी खुलकर सामने नहीं आ रहा है इसलिये गोपाल सागर को यह घोषणा ओपन करना पड़ी है। लेकिन इसके खिलाफ मण्डी व्यापारियों ने भी खुल्ली घोषणा की है कि अबके जो चंदा खाऊ नेता गोपाल सागर से 10 लाख चंदा लायेगा उसके चुनाव के खिलाफ 20 लाख रुपये खर्च कर दिया जायेगा ताकि उसे गोपाल सागर में डुबकी लगाने के बाद किनारा नहीं मिल सके। दोनो ही घोषणाओं की चर्चाएं काफी सरगर्म हैं, चुनावी वर्ष में राजनीतिक गलियारों यही चर्चा हर एक जुबान पर रहती है कि देखें कौन तीस मार खां अबके गोपाल से चंदा लाता है।