Wednesday, November 12, 2008

खड़ी में आचार संहिता का डंडा घूमा पटवारी पंचायत सचिव और चौकीदार पर गिरी गाज

आष्टा 11 नवम्बर (नि.सं.)। इस बार चुनाव में चुनाव आयोग की आचार संहिता का ऐसा डंडा घूम रहा है कि राजनीतिक दलों को अब अहसास हुआ कि चुनाव आयोग क्या है और आचार संहिता का पालन नहीं करने पर क्या होता है। गत दिवस इसकी लापरवाही का खामियाजा खडी क्षेत्र के पटवारी, पंचायत सचिव और चौकीदार को भुगतना पड़ा।

      प्राप्त जानकारी के अनुसार खड़ी में रामलीला का कार्यक्रम चल रहा है इस रामलीला में मंच का रात्री में एक दल के नेताओं ने फायदा उठाने के लिए उपयोग करने की कोशिश की तो ग्राम के कई जागरूक नागरिकों ने रामलीला के मंच का किस प्रकार उपयोग कर क्या-क्या बोला उसे मोबाइल में कैद कर लिया जिसकी शिकायत रात्रि में ही तहसीलदर आष्टा, एस.डी.ओ.पी. आष्टा को की सूचना मिलते ही सहायक निर्वाचन अधिकारी बिहारी सिंह एवं जावर थाने से पुलिस खडी पुलिस तो पाया यहां पर आचार सहिता का उल्लंघन हुआ है तथा बिना स्वीकृति के माइक आदि के उपयोग किये गये तहसीलदार आष्टा में अपना प्रतिवेदन एस.डी.एम. आष्टा को सौंपा एस.डी.एम. आष्टा ने पटवारी हल्का नम्बर 30 के पटवारी लक्ष्मीनारायण वर्मा को निलंबित कर दिया तथा पंचायत सचिव लक्ष्मीचन्द के वित्तीय अधिकार समाप्त करने के लिए सी.ई.ओ. आष्टा को पत्र भेजा गया तथा खडी के चौकीदार उर्जन तथा मेहरबानंसिह को सेवा समापित का नोटिस थमा दिया गया।

      जांच में तहसीलदार ने पाया कि रामलीला के मंच को नेताओं ने उपयोग किया, माइक की स्वीकृति नहीं ली गई तथा इसकी जानकारी पटवारी,सचिव चौकीदार ने एस.डी.एम. एवं तहसीलदार को नहीं दी। एस.डी.एम. की उक्त कार्यवाही से हलचल मच गई है। वही खड़ी के लोग उन नेताओं को कोस रहे है जिन्होंने वोट के लिए रामलीला के मंच को राजनीति में रंगने का प्रयास किया।