Wednesday, August 27, 2008

अखण्ड भजन सप्ताह और भागवत पूर्णाहूति के साथ हुई घनघोर हुई बर्षा

सीहोर 26 अगस्त (नि.सं.)। इधर वर्षा के लिये अखण्ड भजन सप्ताह की पूर्णाहुति शुरु हुई उधर दीनदयाल नगर में श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगा यज्ञ का समापन हुआ और ऊपर से इन्द्र देवता ने प्रसन्न होकर झमाझम बरसात शुरु कर दी। धमाकेदार बरसात ने सबको उत्साह से भर दिया। सीवन नदी में एक बारगी नई धार, नई चेतना जाग्रत हो गई। रामानुज मण्डल के संतो का आगमन भी नगर के लिये आशीष स्वरुप सिध्द हो गया।
आजादी के पूर्व से ही नगर की एक प्राचीन परम्परा के तहत प्राचीन श्री राम मंदिर कस्बा सीहोर में हर वर्ष भादो में 7 दिन की अखण्ड भजन सप्ताह का आयोजन किया जाता है। यह परम्परा लम्बे समय से अखण्ड रुप से विद्यमान है जहाँ सप्ताह समाप्ति होने के साथ ही प्रसिध्द पंडित आचार्य श्री पृथ्वीबल्लभ दुबे हवन भी कराते हैं। आज भी 7 दिन के भजन समाप्त होने के साथ ही यहाँ जैसे ही हवन की तैयारियाँ शुरु हुई की तेज बरसात शुरु हो गई। उधर पंडित दीनदयाल नगर हाउसिंग बोर्ड कालोनी में साहित्यकार कृष्णहरि पचौरी के यहाँ भी सात दिन की भागवत कथा विराजित थी यहाँ आज भागवत समाप्ति के साथ हवन की पूर्णाहूति हुई और जोरदार वर्षा हुई।
दोनो ही स्थानों पर भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था।
उल्लेखनीय है कि विगत सप्ताह भर से ही रामानुज सम्प्रदाय के पूय संत प्रवर 1008 श्री स्वामी रंगनाथाचार्य जी महाराज भी सीहोर आये हुए हैं। जिनके मुखारबिन्द से श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह चल रहा है और आज इसका छटवा दिन था। जहाँ कल धूमधाम से गोवर्धन पूजन की गई और आज इन्द्र देवता ने बरसात कर दी। यहाँ भी बहुत बड़ी संख्या में उपस्थित भक्तों का उत्साह दुगना हो गया। आज कथा में रुकमणी विवाह का आयोजन किया गया था जिसमें माता रुकमणी व श्रीकृष्ण का स्वांग रचे हुए कलाकार जैसे ही कथा स्थल पर पहुँचे पूरा स्थल माता रुकमणी व श्रीकृष्ण के साक्षात दर्शन के स्वरुप को देख अति उत्साहित हो गया। ऊपर से बरसात ने उत्साह दो गुना कर दिया । आज यहाँ रुकमणी श्रीकृष्ण विवाह के दौरान कुछ ने झूम के नृत्य भी किया।
आज लम्बे समय बाद हुई वर्षा से एक बार फिर हर किसी के चेहरे पर चमक नजर आई। विगत सप्ताह भर से उमस, गर्मी से परेशान नागरिकों को जहाँ कुछ चैन मिला वहीं फसलों में नई जान आ गई और इल्लियों से राहत मिली। नगर के व्यापारियों में बरसात को लेकर खुशी नजर आई।
सीवन नदी में एक नई तरंग दौड़ गई, पुन: धार चल पड़ी।
उधर गंज क्षेत्र में तो आज की वर्षा ने जबर्दस्त उत्साह का संचार किया। यहाँ गंज के निचले क्षेत्रों सहित राठौर धर्मशाला चौराहा तक सड़क पर एक फुट तक पानी भरा हुआ था। पूरा गंज पानी से सराबोर था। अधिकांश सड़कें पानी में डूब गई थीं और यहाँ तालाब से बन गये थे। समाचार में संलग् छाया चित्रों से गंज की स्थिति देखी जा सकती है।
ज्ञातव्य है कि अभी तक सीवन नदी में एक भी बड़ी पूर नहीं निकली है जिसके कारण यहाँ पूरी नदी व उसके घांट जलकुंभी से भरे पड़े हैं। जलकुंभी के कारण यहाँ घांट पर कपड़े धोने व नहाने वालों को काफी परेशानी आ रही है। हालांकि आज सीवन नदी के ऊपरी क्षेत्र में भी जोरदार वर्षा होने से सीवन नदी की धार चल पड़ी थी लेकिन इसके बावजूद अभी जलकुंभी बह नहीं पाई है। देखते हैं कब तक एक जोरदार वर्षा होती है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।