Sunday, July 20, 2008

मुआवजे से वंचित किसानों ने ज्ञापन सौंपा

जावर 19 जुलाई (नि.प्र.)। गुरुवार को हल्का नं. 8 के किसानों ने जिनको पाले से हुए नुकसान की अभी तक राशि नहीं मिली उन्होने कलेक्टर के नाम तहसीलदार एमडी शर्मा को एक ज्ञापन सौंपा व पात्र किसानों को मुआवजा राशि दिलवाने की मांग की। किसानों ने ज्ञापन में चेतावनी भी दी कि मुआवजे से वंचित किसानों की समस्या का सात दिवस में निराकरण नहीं किया गया तो हम सभी किसान टप्पा कार्यालय के सामने धरना आंदोलन शुरु कर देंगे जिसकी जबावदारी प्रशासन की होगी।
कृषक विजेन्द्र सिंह ने बताया कि इस वर्ष अधिक ठंड व पाला पढ़ने से चने गेहूँ का फसल 80 से 90 प्रतिशत तक जल गई थी उसके बाद क्षेत्र के किसानों ने नुकसान का सर्वे कर उचित मुआवजा देने की मांग उठाई थी। प्रशासन द्वारा सर्वे भी कराया गया व नुकसान की राशि भी किसानों को दी लेकिन टप्पा क्षेत्र के कुछ हल्का पटवारियों द्वारा सर्वे कार्य में काफी भेदभाव किया गया जिसका नतीजा यह हुआ कि कई किसानों के खेतों का सर्वे ही नहीं किया गया जिस कारण मुआवजा राशि नहीं मिल पाई।
श्री सिंह ने बताया कि 12 जून जो मुख्यमंत्री के जावर आगमन पर उनके सामने भी पीड़ित किसानों ने अपनी मांग रखी थी इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि पाला से हुए नुकसान के सर्वे कार्य से छूटे किसानों के खेतों का पुन: सर्वे करवाया जायेगा लेकिन मुख्यमंत्री की घोषणा पर आज तक अमल नहीं हुआ। किसान परेशान होता फिर रहा है। एक अन्य कृषक रुप सिंह ने बताया कि हल्का नं. 8 के किसानों जिनका पाले से नुकसान हुआ है और मुआवजे से वंचित हूँ ने अपने-अपने आवेदन एक माह पूर्व ही टप्पा कार्यालय पर दे चुके हैं लेकिन हमारे आवेदनों पर आज तक कोई कार्यवाही नही हुई है। इस कारण हम पीड़ित किसानों ने गुरुवार को पुन: मुआवजा राशि दिलवाने के लिये ज्ञापन सौंपा। इसके अलावा ज्ञापन की प्रति प्रदेश के मुख्यमंत्री राजस्व मंत्री प्रभारी मंत्री, क्षेत्रीय विधायक अनुविभागीय अधिकारी को भी भेजी है।
ज्ञापन सौंपने वालों में विजेन्द्र सिंह, कमल सिंह, करण सिंह, देवी प्रसाद, मांगीलाल, फूल सिंह, विक्रम सिंह, सूरज सिंह, गंगाराम आदि।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।