Wednesday, April 30, 2008

विद्युत मण्डल में तोड़फोड़ कर कागजातों में आग लगाई

आष्टा 29 अप्रेल (नि.सं.)। रात्रि लगभग 11 बजे विद्युत कटौती के विरोध में अज्ञात व्यक्तियों की भीड़ द्वारा विद्युत वितरण कम्पनी के आष्टा स्थित संभागीय कार्यालय पर पथराव किया गया एवं मुख्य द्वार तोड़कर खिड़कियों के कांच तोड़ दिये गये।
कार्यपालन यंत्री के कक्ष के दरवाजे को भी क्षति पहुँचाई गई। आफिस के अंदर रखे खाली बिजली बिलों को बाहर मैदान में लाकर आग लगा दी गई। घटना की सूचना तुरंत पुलिस थाने में दी गई तथा मौके पर तुरंत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमति जी.वी.रश्मि, अनु. अधिकारी पुलिस श्री मनु व्यास, कार्यपालन यंत्री एस.एल.नरेड़ा, सहायक यंत्री टी.आर. बांके एवं सहायक यंत्री शहर वाय.के.जैन पहुँच गये। अधिकारियों द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया एवं अज्ञात व्यक्तियों के विरुध्द पुलिस थाना आष्टा में शिकायत दर्ज कराई गई। पथराव तोड़फोड़ एवं आगजनी से लगभग 15 हजार का नुकसान हुआ है। डीई श्री श्याम लाल नरेड़ा ने बताया कि सोमवार को चूंकि जनरेशन के यूनिट खराब हो जाने के कारण मांग एवं आपूर्ति में लगभग 28 सौ मेगा वाट का अंतर था इस कारण पूरे प्रदेश में अघोषित विद्युत कटौती की गई थी। खराब हुई जनरेशन यूनिटों को ठीक करने का काम युध्द स्तर पर किया जा रहा है एवं कुछ यूनिट चालू भी हो गये हैं, शेष भी शीघ्र चालू हो जायेंगे।
यह विद्युत संकट अस्थाई है तथा इसके शीघ्र स्थाई निदान के प्रयास किये जा रहे हैं।
मांग एवं आपूर्ति में जब भी अंतर आता है सिस्टम में को बचाने के लिये कटौती करना आवश्यक हो जाता है। प्रदेश के समस्त जिलों एवं तहसीलों को अंडर फ्रिक्वेंसी होने पर कटौती करने के सप्ताह में एक दिन नियत कर दिये गये हैं। इस कड़ी में सीहोर जिले के लिये सोमवार का दिन नियत किया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों को दूसरे दिन नियत किये गये हैं। इस कारण सोमवार को आष्टा तहसील एवं सीहोर जिले को अघोषित कटौती का सामना करना पड़ता है। सम्मानीय उपभोक्ताओं से निवेदन है कि इस संकट की घड़ी में धैर्य रखकर कम्पनी को सहयोग करने का कष्ट करें।