Tuesday, November 25, 2008

तीन तेरह के बीच उलझा सीहोर का चुनाव

सीहोर 24 नवम्बर (नि.सं.)। वर्तमान चुनाव के परिप्रेक्ष्य में तीन तेरह नौ अट्ठारह वाली कहावत एकदम फिट बैठती प्रतीत हो रही है। जहाँ पूरा चुनावी समीकरण तीन लोगों के बीच में उलझकर रह गया है वहीं चुनाव आयोग का डण्डा मतदाताओं की तरफ भी मुडते हुए तेरह परिचय पत्र की सूची जारी कर चुका है। अब तीन में से यदि किसी एक को चुनना है तो उन तेरह में से भी किसी एक को साथ लाना जरुरी है।

      अंक गणित के हिसाब से इस बार सीहोर में तीन-तेरह की स्थिति बड़े ही असमंजस व तनाव की हो गई है। इस बार  लम्बे समय बाद खुद विधायक रमेश सक्सेना के निर्दलीय चुनाव की स्थिति बन गई है। जब विधायक सक्सेना ने कांग्रेस से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ा था और तब कांग्रेस की ही जमानत जप्त करवा दी थी। अब वह भाजपा में हैं लेकिन भाजपा से बगावत हो गई है और जनशक्ति पार्टी ने सन्नी को खड़ा कर दिया है। कुल मिलाकर एक बार फिर एक तीसरा व्यक्ति भले ही वह किसी पार्टी से हो लेकिन भाजपा का बागी है और उसके कारण त्रिकोणीय स्थिति लगातार नजर आ रही है। अंदर स्थिति क्या है यह कहा नहीं जा सकता लेकिन बाहर से देखने पर स्थिति त्रिकोणीय ही नजर आ रही है। मतलब कांग्र्रेस, भाजपा और जनशक्ति के रुप में तीन लोग ही आमने-सामने हैं और जनता भी इस तीन के कारण असमंजस की स्थिति में है। इन तीनों में से किसी एक को चुनना तो मुश्किल पड़ ही रहा है यह भी समझ नहीं आ रहा कि आखिर जीतेगा कौन ?

      इस तीन के साथ ही अब चुनाव आयोग ने नगर के आम मतदाताओं पर नियमों का प्रहार करते हुए मतदान करने के पूर्व परिचय पत्र की अनिवार्यता की समस्या खड़ी कर दी है। परिचय पत्र के लिये भी जो संख्या सामने आई है वह है 13। चुनाव आयोग ने 13 तरह के परिचय पत्रों की सूची जारी कर दी है और स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि इन्ही 13 में से किसी एक तरह का परिचय पत्र लेकर आईये वरना मतदान देने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर जहाँ 3 में से एक को चुनने की समस्या है वहीं इन 13 का महत्व भी हो गया है। परिचय पत्र के लिये इन 13 में से ही किसी एक को लेकर जाना बड़ा समस्या पूर्ण रहेगा। हालांकि इस बार चुनाव मैदान में प्रत्याशी भी 13 खड़े हो गये हैं लेकिन इन 13 प्रत्याशियों की तरफ किसी का ध्यान नहीं है इनमें से मात्र 3 ही प्रत्याशी प्रमुख हो गये हैं। स्थिति यह बन रही है कि यदि इन 3 और 13 में से किसी एक को नहीं चुना गया तो मतदाता को नौ अट्ठारह होना पड़ेगा। अभी तक लोगों के मन में उलझन है और चुनाव तीन तेरह के बीच अटक गया है।



चुनाव के ताजा समाचार जानने के लिये हमारे स्‍तंभ 'चुनाव विशेष' और फुरसत के विशेष राजनीतिक समाचार के लिये 'राजनीतिक' स्‍तंभ पर क्लिक करें। यहां आपको एक साथ सारी राजनीतिक खबरें पढ़ने को मिलेंगी ।
हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।