Tuesday, November 25, 2008

ग्रामीण क्षेत्रों में व्याप्त है गुण्डाराज, इसे खत्म किया जायेगा, जनता ने दिया आशीष तो रुचि सोया की तरफ से एक उद्योग लगने का आश्वासन

सीहोर 23 नवम्बर (नि.सं.)। विधानसभा चुनाव के दौरान आज कांग्रेस प्रत्याशी स्वदेश राय पहली बार पत्रकारों से मिले। इनके साथ नगर के लोकप्रिय युवा समाजसेवी अखिलेश राय भी प्रमुख रुप से उपस्थित रहे। जिन्होने पत्रकार वार्ता में कई प्रमुख बातें कही। आज राय बंधुओं ने खुलकर बात कही व विधानसभा में जनता को पीड़ित व शोषित किये जाने का मुद्दा उछाला। इन्होने बताया कि हम जो भी काम करते हैं सफल रहते हैं निश्चित ही कांग्रेस की जीत होगी और भय मुक्त शासन की शुरुआत हो सकेगी। उन्होने पार्वती के द्वितीय चरण से लेकर कोलार लाने के प्रयास और खुद अपने मित्र रुचि सोया द्वारा चेलिंग प्लांट उद्योग लगाने की स्वीकृति भी दी जिससे ग्रामीणों को बड़ी मात्रा में रोजगार मिल सकेगा।

      आज अखिलेश स्वदेश राय ने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में भय और आतंक का राज पिछले डेढ़ दशक से कायम है। जनता यदि हमें प्यार देती है, आशीर्वाद देती है तो हम सबसे पहली प्राथमिकता के रुप में नगर की जल समस्या का हल करने का प्रयास करेंगे। पार्वती का द्वितीय चरण पहले पूरा किया जायेगा, इसके साथ ही कोलार के लिये जन आंदोलन शुरु होगा। प्रदेश में कांग्रेस सरकार रहेगी तो निश्चित रुप से कोलार का पानी सीहोर को मिलेगा।

      अखिलेश राय ने बताया कि रुचि सोया ग्रुप के मालिक उनके मित्र हैं और वह लगातार कह रहे हैं कि यदि सीहोर में विजय होती है तो हम लोग वहाँ चेलिंग प्लांट की स्थापना करेंगे। कम से कम 300 परिवारों को पहले ही चरण में इससे रोजगार मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में  दूध के रोजगार के नये अवसर खड़े हो जायेंगे। इससे शहर और ग्राम दोनो को लाभ होगा। उन्होने कहा कि इसके बाद कई और नये उद्योग लगाये जायेंगे।

      स्वदेश राय ने कहा कि हमारा सपना है कि पूरे भारत में सीहोर की पहचान बने। इसके लिये हमने अपने स्तर पर जो प्रयास कर सकते थे हमेशा किये भी हैं। शकर कारखाना यूँ तो करोड़ो रुपये की देनदारी में है लेकिन फिर भी टेक ओवर कर उसे चालू कराने के प्रयास किये जायेंगे।

      अपनी जीत के प्रति आश्वस्त स्वदेश राय ने बताया कि मैं हर ग्राम पंचायत में जा रहा हूँ, भाजपा कहती है कि लाखों रुपया दिया गया है, पर वहाँ सड़के तक नहीं बनी है, गड्डे हैं, कोई विकास नहीं हुआ जो सड़के हैं वह प्रधानमंत्री सडक़ योजना की सड़के हैं।

      आज नगर पालिका के मामले में खुलकर अखिलेश राय ने कहा कि नगर पालिका को अभी मात्र 3 साल हुए हैं और कार्यकाल अभी 2 साल शेष है, यदि राजनीतिक हस्तक्षेप बंद हो जाये, जनता हमें विधायक चुन ले तो फिर शेष बचा 2 साल तो विकास के लिये बहुत है। हमारा तो समय बचा है लेकिन विधायक के तो 15 साल पूरे हो चुके हैं, अभी हमें मौका है लेकिन उन्होने 15 साल में क्या किया पहले यह पूछा जाना चाहिये।

      इन्होने बताया कि नगर पालिका में विधायक ने मध्य प्रदेश से कोई रुपये नहीं दिलाये, वह तो वह राशियाँ जो शासन से हर माह आती है वही आई है वर्षों से आ रही है 15 करोड़ कोई ऊपर से नहीं आये हैं वह क्षतिपूर्ति चुंगीकर आदि की राशि है। वह भ्रम पैदा कर रहे हैं, विधायक ने मात्र 4 लाख रुपये दिये थे।

      केन्द्र सरकार की योजना के 14 करोड़ तो सुरेश पचौरी जी के सहयोग से आये हैं जिसकी योजना को मूर्तरुप देने में विधायक ने अड़ंगा डाल दिया, टेण्डर पास हो जाने के बाद जब ठेकेदार काम करना शुरु करना चाहता था, तब जबरन सीएमओ ने कहा कि जब पूरा रुपया नहीं आ जायेगा मैं शुरु नहीं होने दूंगा। यह किसके इशारे पर हुआ?  सिर्फ इसलिये ऐसा किया गया कि कोई विकास कार्य ना हो सके।

      ग्रामीण क्षेत्रों में कैसा भय-आतंक छाया हुआ है इस प्रश् के जबाव में राय बंधुओं ने बताया कि वहाँ तो स्थिति बहुत ही दुखद है। मतदान केन्द्र पर आतंक इतना है कि जहाँ जीत नहीं होती वहाँ मारपीट, 376 के मामले दर्ज होना, हाथ पैर काट देने की धमकियाँ, बंदूक धारियों का पहुँचना आम बात है। स्वदेश राय ने कहा कि जिस जगह ग्रामीण हमें घर बैठाकर चाय पिला देते हैं वहाँ हमारे आने के बाद उन्हे डराया धमकाया जाता है। इतना आतंक छाया हुआ है।

      समाजसेवी अखलेश राय ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में गुण्डाराज कायम है, शहर में ही प्रतिष्ठित लोगों त्यागी जी, मेहरबान जी आदि के साथ जब सरे आम मारपीट करवा दी गई, तो आंकलन करो कि ग्रामों क्या स्थिति होगी। आज ग्रामीण खुलकर हमसे कह रहा है कि हम तो घर में छुपकर रहते हैं वोट के समय, अब आप आ गये हैं तो बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं। जो लोग कल तक सम्पन्न थे, उन्हे बर्वाद करवा दिया गया है, इतनी बदमाशी जारी है। उन्होने क हा कि हमारी कलेक्टर से विनती है कि वह इस बार और भी बड़ी मात्रा में पुलिस फोर्स लगाये।

      श्री राय ने कहा कि जनता पहली बार मौन है, चूंकि ग्रामों में आतंक छाया हुआ है, लेकिन विरोध बहुत है। अभी खेतों में कई गुण्डे पहुँच रहे हैं, ग्रामीणों को पकड़कर दादागिरी कर रहे हैं। लेकिन इस बार जनता बहुत हद तक विरोध के लिये सामने आ गई है।

      भ्रष्टाचार के लगाये गये आरोपों के संबंध में श्री राय ने कहा कि दूसरे पर आरोप लगाते हैं पहले वह खुद पर देखें उन पर 72 लाख का एक तथा 19 लाख का दूसरा गबन व घोटाले का आरोप लगा हुआ है। पूरे क्षेत्र में जहाँ कहीं भी टेण्डर निकलते हैं, सारे ठेके उनके रिश्तेदार भाई-भतीजे लेते हैं। जनता आखिर कब तक नट बनकर इन्हे सहेगी।, हर एक विभाग से, बैंकों से रुपया वसूला जाता है, सब इतने परेशान हैं कि हमें विश्वास है कि वह अब इसे यादा नहीं सहेंगे।

      अखिलेश राय ने कहा कि नगर पालिका में तो 2 साल बाकी हैं पर 15 साल तो उन्हे हो चुके हैं, हम तो बहुत कुछ कर चुके हैं और करने का समय है पर उनका समय तो चला ही गया उन्होने तो कुछ भी नहीं किया। सीहोर के नगर के चहुँमुखी विकास के संदर्भ में अखिलेश राय ने बताया कि लीसा की डिजाईन करने वाले विशेषज्ञ से मेरी बात हुई थी वह अभी गुजरात में नरेन्द्र मोदी के बुलावे पर गये हुए हैं। वह सीहोर के चहुँमुखी विकास के लिये एक प्रोजेक्ट बनायेंगे, जिससे सीहोर भी भारतवर्ष का आकर्षक व व्यवस्थित नगर बन सकेगा।

      कांग्रेस के अंतविरोध की बात पर तपाक से अखिलेश राय ने कहा कि पूरी भाजपा उनके खिलाफ है जो हमें साथ दे रही है। यदि सांप को मारना है तो बार-बार पूंछ पर नहीं मारा जाता बल्कि मुँह पर एक डंडा कसकर मार दिया जाये तो सांप मर जाता है। हम तो यही कहेंगे की मुँह पर मारो।  स्वदेश राय ने कहा कि नगर पालिका में काम करने में जो अड़चने आई जनता के पुन: आशीर्वाद के बाद वैसी अड़चने पैदा करने वाले ही नहीं रहेंगे तो स्वयं ही विकास हो सकेगा।

यदि हमें जनता का आशीष मिला तो

- रुचि सोया द्वारा चेलिंग प्लांट उद्योग लगाया जायेगा।

- ग्रामीण गौपालकों को मिलेगा रोजगार,

- पानी की समस्या हल होगी, पार्वती का द्वितीय चरण भी होगा और कोलार भी लाई जायेगी।

- नगर पालिका का कार्यकाल अभी 2 साल शेष है, हमें तो मौका है, जबकि उन्हे 15 साल पूरे हो गये, उन्होने क्या किया,

जनता मौन है, और विरोध करने को तैयार है।

लगाये खुलकर आरोप

- नगर पालिका को अलग से कोई रुपया नहीं मिलने दिया, जो आया वो नियमित कर टेक्ट की राशि है।

- केन्द्र सरकार ने 14 करोड़ पानी के लिये दिये लेकिन इशारा क रके काम रुकवाया गया।

- ग्रामीण क्षेत्रों में छाया है आतंक, ग्रामीणों पर झूठे मामले दर्ज कराये जाते हैं।

- नगर में प्रतिष्ठित त्यागी जी व बलभद्र जी पर हमले कराये गये, यहाँ भी गुण्डागर्दी कराई जा रही।

- दूसरे पर आरोप लगाने वाले खुद को देखे उन पर है लाखों के गबन के आरोप, सारे ठेके उनके भाई-भतीजे ले रहे हैं।