Wednesday, November 26, 2008

चुनाव के दौरान पुलिस की चोकस व्यवस्था, अशांति फैलाने वालों पर होगी कार्यवाही

आष्टा 25 नवम्बर (नि.प्र.)। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस ने असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखना शुरु कर दी है। सादी वर्दी में तैनात पुलिस अब सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ लगाकर छींटाकशी करने वाले तत्वों के विरुध्द कड़ी कार्यवाही करेगी। आष्टा में किसी भी दशा में अमन चैन के साथ शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिये पुलिस इन असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने की तैयारी कर चुकी है।

      विधानसभा चुनाव 08 को देखते हुए पुलिस ने असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी शुरु कर दी है। सादी वर्दी में तैनात पुलिस अब सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ लगाकर छींटाकशी करने वाले तत्वों के विरुध्द कड़ी कार्यवाही करेंगे। अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ओंकार सिंह कलेश ने बताया किसी भी दशा में अमन-चैन कायम रखने के लिये तथा शांति में अमन-चैन कायम रखने के लिये तथा शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिये असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगी। चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी थाना प्रभारियों को विशेष चौकसी के निर्देश दिये गये हैं। श्री कलेश ने रात्रीकालीन गश्त के दौरान इधर-उधर घूमने वाले तत्वों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं।

 

मतदान के लिये सहयोग भी ले सकेंगे

      आष्टा 25 नवम्बर (नि.प्र.)। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार यदि किसी भी मतदान केन्द्र के अधिकारी को लगे कि कोई निशक्त मतदाता व अन्य शारीरिक विकलांगता के कारण अपने मताधिकार का उपयोग करने में मस्त है तो उसे निर्वाचक को अपनी और से अपनी इच्छानुसार मत रिकार्ड करने के लिये किसी साथी को अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी। सहयोगी की उम्र कम से कम अठारह वर्ष की होना चाहिये।

      उक्त साथी निर्वाचक की और से रिकार्ड किये गये मत को गोपनीय रखेगा। आष्टा में निशक्त मतदाताओं को वोट डालने की सुविधा के अंतर्गत सभी मतदान केन्द्रों पर रैंप भी बनाये गये हैं ताकि ऐसे मतदाता सुविधापूर्वक मतदान कर सकें।

      एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी श्रीमति जी.व्ही. रश्मि ने समस्त पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी सहित मतदान से जुड़े कर्मियों को निर्वाचन आयोग के विशेष निर्देशों के बारे में बताते हुए कहा कि अंधे एवं विकलांग मतदाता का मतदान उसके साथी का निर्धारित घोषणा पत्र भरवाकर ही कराएं तथा साथी के हस्ताक्षर भी अवश्य कराएं।

ये नहीं करेंगे मतदान

      श्रीमति रश्मि ने बताया कि किसी भी स्थिति में पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी या अन्य कर्मचारी अंधे एवं विकलांग मतदाता का मतदान नहीं करेंगे। ऐसे मतदाता को मतदान केन्द्र के बाहर मतदाताओं की पंक्ति में खड़ाकर इंतजार नहीं कराया जाये, बल्कि प्राथमिकता से उनका मतदान कराया जाये।