Friday, July 18, 2008

कामर्स व गणित विषय नहीं होने के कारण पढ़ाई करने बाहर जाना पड़ता है छात्रों को

जावर 17 जुलाई (नि.सं.)। स्थानीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में कामर्स व गणित संकाय के विषय नहीं होने के कारण इन विषयों की पढ़ाई करने के लिये बाहर जाना पड़ता है नगर व क्षेत्र के छात्रों को छात्रों ने शिक्षा विभाग से कामर्स व गणित विषय खोजने की मांग की उल्लेखनीय है कि विद्यालय की स्थापना के समय से ही यह दोनो विषय की पढ़ाई नहीं हो पाई इस कारण यह दोनो विषय शिक्षा विभाग द्वारा यहाँ चालू ही नहीं किये गये वर्तमान में यहाँ पर एग्रीकल्चर, साईंस, आर्टस कला, संकाय विषय ही है जिनकी पढ़ाई होती है यदि किसी छात्र को कामर्स या गणित पढाई होती है यदि किसी छात्र को कामर्स या गणित विषय की पढ़ाई करना हो तो उसे या तो बाहर पढ़ाई करने जाना पड़ता है या फिर प्रायवेट स्कूल में दाखिला करने जाना पड़ता है या फिर प्रायवेट स्कूल में दाखिल लेना पड़ता है।

पालक संतोष माहेश्वरी का कहना है कि नगर के हायर सेकेण्डरी स्कूल में कामर्स व गणित संकाय विषय नहीं होने के कारण नगर व क्षेत्र के छात्र-छात्राओं जिनकों इन दोनो विषयों की पढ़ाई करना हो उन्हे बाहर इन विषयों की पढ़ाई के लिये जाना पड़ता है छात्रा कु. आरती तोमर ने बताया कि यहाँ पर कामर्स संकाय विषय नहीं होने के कारण इस विषय की पढ़ाई के लिये मुझे सोनकच्छ के स्कूल में दाखिल लेना पड़ा।

एक अन्य पालक रमेश पाटीदार ने बताया कि आज के इस कम्प्यूटर युग में कामर्स संकाय व गणित संकाय विषय होना बहुत जरुरी है। सम्पन्न पालक हो अपने बच्चों को निजी स्कूल में भर्ती करवा कर इन विषय की पढ़ाई करवा लेते हैं लेकिन गरीब पालक यदि अपने बच्चों को उसकी इच्छा अनुसार इन विषयों की पढ़ाई कराये तो कहा ऐसे में एक ही मांग उठती है कि शासकिय हायर सेकेण्डरी स्कूल में कामर्स व गणित संकाय विषय की सुविधा शुरु होना चाहिये।

विद्यार्थी परिषद के छात्र पंकज ठाकुर, धर्मेन्द्र पटेल, बंटी राठौर, अरविन्द ठाकुर, सुनील राठौर आदि ने शासन से कामर्स व गणित संकाय विषय शुरु करने की मांग की है।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।