Sunday, January 4, 2009

शांति समिति की बैठक आयोजित, मोहर्रम आपसी सद्भाव एवं भाईचारे से मनाया जायेगा

सीहोर 3 जनवरी (नि.सं.)। आने वाली 8 जनवरी को मोहर्रम त्यौहार मनाए जाने के सिलसिले में आज शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुस्लिम त्यौहार कमेटी की ओर से कहा गया कि मोहर्रम को उसकी गरिमा के मुताबिक पूरे सद्भाव एवं भाईचारे के साथ मनाया जायगा।

स्वस्थ परम्परा कायम रहेगी

      बैठक में कलेक्टर श्री डी.पी. आहूजा ने कहा कि प्रत्येक त्यौहार आपसी सद्भाव एवं भाईचारे का संदेश देता है। सीहोर में प्रत्येक त्यौहार शांति एवं सद्भाव से मनाने की स्वस्थ परम्परा रही है जिसे आगे भी कायम रखा जायगा। उन्होंने जिला शांति समिति के पदाधिकारियों को अपनी तथा पुलिस कप्तान डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की ओर से नव वर्ष की शुभ कामनाएं दी।

व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश

      बैठक में कलेक्टर श्री आहूजा ने मोहर्रम त्यौहार पर व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सवारी और अखाडे निकाले जाने के पूर्व रास्तों को देख लिया जाय और उन पर साफ सफाई की जाय। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दिन करबला और भोपाली फाटक रोड पर सफाई और बिजली, पानी के इंतजाम मुकम्मल किए जांय। आवारा पशुओं पर नियंत्रण के लिए उन्होंने नगरपालिका अधिकारी को ताकीद की कि आवारा पशुओं को शहर से दूर कर दिया जाय जिससे किसी भी प्रकार के व्यवधान की संभावनाएं न बनें।

शस्त्रों का प्रदर्शन नहीं होगा

      कलेक्टर श्री आहूजा ने कहा कि अखाडों में किसी भी तरह के शस्त्रों का प्रदर्शन नहीं किया जायगा और न ही मार्ग बदले जांएगे। उन्होंने कहा कि ताजिया और अखाडे के लिए जो स्थान और मार्ग पहले से निश्चित किए गए हैं उनका ही उपयोग किया जायगा। अचानक मार्ग नहीं बदले जायेगे। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि सभी कार्य पूर्व निर्धारित समय और स्थान के मुताबिक संपन्न किए जांय। उन्होंने कहा कि निर्धारित मार्ग पर तीन जगह पानी के टेंकर खड़े किए जांएगे जिससे नागरिकों को पेयजल की दिक्कत न हो।

पुलिस के इंतजाम मुकम्मल

      बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ.राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि मोहर्रम त्यौहार के दौरान पुलिस के इंतजामात मुकम्मल रहेंगे। उन्होंने कहा कि शहर में आपसी सद्भाव एवं भाईचारे का माहौल कायम है जिसे अनवरत बनाए रखा जायगा। उन्होंने कहा कि छोटी मोटी अप्रत्याशित घटना को मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए। जहां तक हो अप्रत्याशित घटनाम को शांति से सुलझा लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे समय शांति समिति को चाहिए कि वह अपना सहयोग सुनिश्चित करे।

ताजिया विसर्जन के इंतजाम होंगे 

      बैठक में ताजिया विसर्जन पर चर्चा के दौरान बताया गया कि नदी में पानी की कमी के चलते इस साल ताजिया विसर्जन में कठिनाईयों का सामना करना पड सकता है। समिति ने तय किया कि ताजिया विसर्जन के लिए नांद खोदी जाकर उसे टेंकर से पानी डालकर भर दिया जायगा जिसमें गरिमामय ढंग से ताजिये विसर्जित कर दिए जांएगे।

      बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, एडीएम श्रीमती भावना बालिम्बे और एसडीएम चन्द्रशेखर बालिम्बे सहित शांति समिति के सदस्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, गोपाल दास राठौर, पत्रकार अम्बादत्त भारतीय, राधेश्याम भावसार, मोहम्मदी अखाडा के मुन्ने उस्ताद, मुस्लिम त्यौहार कमेटी के सचिव अब्दुल करीम, अजीज चाचा, महेन्द्र सिंह अरोरा, मेहरबान सिंह बलभद्र, हरि सोनी और कमलेश राठौर मौजूद थे।