Saturday, November 1, 2008

सीहोर के सक्सेना को लेकर जमकर घमासान (चुनाव सरगर्मी)

बुदनी से लड़ेंगे शिवराज, आष्टा से गुणवान, इछावर से करण बने प्रत्याशी

 

            सीहोर 31 दिसम्बर (विशेष संवाददाता)। भारतीय जनता पार्टी की पहली ही सूची में जैसा की विश्वास व्यक्त किया जा रहा था कि बुदनी से शिवराज सिंह चौहान ही लड़ेंगे इसकी घोषणा हो गई है। आज दिल्ली से जारी हुई सूची के अनुसार सीहोर जिले की तीन सीटों इछावर, आष्टा व बुदनी के नाम घोषित कर दिये गये हैं जबकि सर्वाधिक चर्चित सीट सीहोर को लेकर अभी तक घमासान चल रहा है। सीहोर सीट के लिये प्रादेशिक नेता एकमत नहीं है, रमेश सक्सेना का विरोध कर रहे नेताओं का तो यहाँ तक कहना है कि एक सीट यदि हार भी जायें तो मंजूर हैं लेकिन सक्सेना नहीं होना। ऐसी स्थिति में सक्सेना के नाम को लेकर मची उहापोह की स्थिति का परिणाम कल तक क्या होता है यह तो वक्त ही बतायेगा। देर रात तक तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे हैं और अफवाहों का बाजार सरगर्म है। भाजपाई हल्कों में सीहोर सीट को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं सरगर्म हैं। देर रात तक लोग दूरदर्शन समाचार वाहिनियों से चिपके हुए हैं। कुछ पूजन-पाठ में लगे हैं। जबकि आष्टा में आतिशबाजी चलाई जा रही है।

      प्रदेश की विधानसभा सूची जारी होने के लिये बात दिल्ली पहुँच गई थी और आज दिल्ली से 116 सीटों के नामों की घोषणा कर दी गई है। लम्बे समय से कयास लगाये जा रहे थे कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान बुदनी छोड़कर विदिशा जायेंगे लेकिन आज दूरदर्शन समाचार वाहिनियों पर आये समाचारों ने शिवराज सिंह चौहान की स्थिति स्पष्ट कर दी और बुदनी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रत्याशी होने की घोषणा हो गई है, अब चौहान बुदनी से ही लड़ेंगे।

      अभी तक जिला मुख्यालय की सीहोर विधानसभा सीट को लेकर जबर्दस्त माथापच्ची चल रही है। सीहोर सीट पर रमेश सक्सेना के नाम को लेकर लम्बे समय से प्रदेश स्तरीय भाजपा नेताओं में गहमा-गहमी का माहौल है। सूत्रों का कहना है कि कुछ प्रादेशिक नेता रमेश सक्सेना के नाम पर अभी तक सहमति नहीं दे रहे हैं। सूत्रों का स्पष्ट कहना है कि इस बार संघ भी सक्सेना के नाम पर नाराजगी दर्ज करा चुका है। यही कारण है कि अभी तक सीहोर विधानसभा क्षेत्र का टिकिट विवादों के घेरे में अटका पड़ा है। क्या सीहोर से रमेश सक्सेना को ही भाजपा चुनाव लड़ायेगी या फिर किसी और प्रत्याशी को मैदान में उतारा जायेगा इसको लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। विश्वास व्यक्त किया जा रहा है कि दिल्ली में चल रही भाजपा बैठक जो कल शाम तक चलेगी संभवत: उसमें सीहोर का नाम स्पष्ट हो सकता है। सुविज्ञ सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में उपस्थित मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं में एकमात्र शिवराज सिंह चौहान ही ऐसे हैं जो रमेश सक्सेना के नाम पर अड़े हैं। अब देखना है कि क्या टिकिट को लेकर शिवराज की चलती है या फिर दूसरे प्रादेशिक नेताओं की दिल्ली दरबार में सुनवाई होती है।

      यहाँ सीहोर में सक्सेना समर्थकों में भी उहापोह की स्थिति बनी हुई है, कुछ भजन करने में लगे हैं, कुछ भगवान को मनाने में लगे हैं। उन्हे विश्वास है कि हनुमान बब्बा निश्चित रुप से सुनेंगे। देर रात जारी हुई सूची में सीहोर की छोड़ शेष 3 स्थानों के नाम घोषित हो जाने से सक्सेना समर्थकों के चेहरों पर हल्की मायूसी भी छाई है।

      इधर दिल्ली से समाचार वाहिनियों में आ रही सूची के अनुसार बुदनी से शिवराज सिंह चौहान के अलावा आष्टा से रणजीत सिंह गुणवान का नाम भी तय हो गया है, भाजपा जिलाध्यक्ष ललित नागौरी ने इसकी पुष्टि भी की है और यहाँ आष्टा भाजपा कार्यालय पर जमकर आतिशबाजी भी चलाई जाने की खबरें प्राप्त हुई हैं। आष्टा से स्पष्ट रुप से रुगनाथ मालवीय का नाम बहुत पहले से कटा हुआ माना जा रहा था लेकिन फिर भी बारम्बार रुगनाथ और रणजीत दोनो के नाम दिल्ली तक चलने के कारण दोनो के ही समर्थकों में उहापोह की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन आज समाचार वाहिनियों पर जैसे ही रणजीत सिंह गुणवान का नाम स्पष्ट हुआ वैसे ही आष्टा में गुणवान समर्थकों में उत्साह छा गया।

      जबकि इछावर से करण सिंह वर्मा का नाम फिर से घोषित हो गया है जिससे वर्मा समर्थकों में भी उत्साह छा गया है।

      अब भारतीय जनता पार्टी की स्थिति स्पष्ट हो चुकी है सिर्फ सीहोर विधानसभा क्षेत्र को लेकर स्थिति गड़बड़ है।

भजन कीर्तन का दौर जारी

      देर रात तक सीहोर के विभिन्न  उम्मीद्वारों के समर्थकों द्वारा भजन कीर्तन का दौर जारी है। वह मंदिरों में मत्था टेकने के अलावा विभिन्न बाबाओं का आशीर्वाद भी लेने पहुँच रहे हैं। यहाँ रात को सभी संभावित उम्मीद्वारों के समर्थक काफी गंभीर हो गये हैं और बारम्बार भगवान का नाम उनके मुख पर आ रहा है।

      इधर देर रात तक लोग समाचार दिखाने वाले टीवी चैनलों से चिपके हुए हैं। और दूरभाष पर एक-दूसरे को जानकारी दे व ले रहे हैं।

      जिन 28 विधायकों के नाम काटे जाने की बात दूरदर्शन समाचार चैनलों पर आ रही थी क्या उनमें सीहोर के विधायक का नाम भी शामिल है ? इसको लेकर भी देर रात तक तरह-तरह के कयास लगाये जाते रहे।


चुनाव के ताजा समाचार जानने के लिये हमारे स्‍तंभ 'चुनाव विशेष' और फुरसत के विशेष राजनीतिक समाचार के लिये 'राजनीतिक' स्‍तंभ पर क्लिक करें। यहां आपको एक साथ सारी राजनीतिक खबरें पढ़ने को मिलेंगी ।
हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।