Wednesday, November 5, 2008

देर रात कांग्रेस की स्थिति साफ : स्वदेश राय सीहोर, बलवीर इछावर, आष्टा से गोपाल इंजी. बने उम्मीद्वार

             सीहोर 4 नवम्बर (नि.सं.)। दिन भर चले कयासों और अफवाहे दिनभर चलने के बाद रात करीब 9 बजे उस वक्त सीहोर जिले की कांग्रेस में स्थिति साफ हो गई जब दिल्ली से मीडिया चैनलों ने कांग्रेस की सूचना घोषित कर दी। घोषणा के साथ ही टाकीज चौराहे पर जमकर आतिशबाजी चली। देर रात तक चौराहों पर एक बार फिर नये समीकरणों की बातचीत होने लगी। पटियों पर चर्चाओं का दौर शुरु हो गया। अब कांग्रेस और भाजपा की स्थिति स्पष्ट हो जाने के बाद मुकाबला कितना दमदार होगा और कौन कैसे भारी होगा इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगना शुरु हो जायेंगे।

      कांग्रेस के प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने से अभी तक नगर में उहापोह की स्थिति बनी हुई थी। कल रात तक जहाँ कोकिला बेन पटेल के लिये लोग शर्त लगाने को आतुर थे वहीं सुरेन्द्र सिंह ठाकुर के लिये तरह-तरह के दावे लगाये जा रहे थे। जबकि राय समर्थकों का पूरा विश्वास था कि किसी भी स्थिति में टिकि ट तो उन्हे ही मिलेगा। आज भी दोपहर तक तो स्थिति स्पष्ट  नहीं थी लेकिन दोपहर बाद अचानक यह बात पूरे नगर में फैल गई थी कि सीहोर से स्वदेश राय का टिकिट फाईनल हो गया है। हालांकि लोग इसकी पुष्टि करने के लिये अनेक जगह फोन लगा रहे थे लेकिन कहीं से भी स्पष्ट जबाव नहीं मिल रहा था। कुछ कांग्रेस वरिष्ठ नेता अवश्य अपने मित्रों से इशारों में कह रहे थे कि हाँ हो गया है, लेकिन वह खुलकर नहीं बोलते हुए सूची आने का इंतजार करने की बात कर रहे थे। ऐसी भी सूचना थी कि राकेश राय की सुरेश पचौरी से बात हुई थी कि लो तैयारी करो...अपने छोटे भाई के लिये।

      इधर जानकारों का कहना था कि करीब 5-6 बजे 20 हजार रुपये आतिशबाजी खरीदी गई थी। इतनी सारी आतिशबाजी राय समर्थकों के पक्ष में ही खरीदकर टाकीज चौराहे पर रख ली गई थी। जिससे भी यह अनुमान लगाया जा रहा था कि निश्चित रुप से सार्वजनिक घोषणा मात्र का इंतजार किया जा रहा है जबकि कहीं ना कहीं अंदर ही अंदर यह बता दिया गया है कि स्वदेश राय का नाम सीहोर से  तय है।

      और फिर देर रात 9 बजे के लगभग कांग्रेस की सूची जारी होने के बाद देश के प्रमुख समाचार वाहिनियों पर जब धीरे-धीरे सूची बोलते हुए अंत में अचानक सीहोर जिले का नाम लेकर इछावर, आष्टा और फिर सीहोर के प्रत्याशी की घोषणा हुई वैसे ही यहाँ राय समर्थकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बहुत तेजी के साथ जनता सड़क पर निकलने लगी और टाकीज चौराहे की तरफ बढ़ने लगी। धीरे-धीरे सीहोर टाकीज चौराहे पर भारी भीड़ जमा हो गई। यहाँ आतिशबाजी चली तो काफी देर तक चलती रही और जैसे रावण के मारे जाने पर आतिशबाजी का प्रदर्शन जनता देखती है कुछ इसी अंदाज में यहाँ काफी देर तक आतिशबाजी का आनंद लोग लेते रहे। उधर बढ़ियाखेड़ी में भी विशेष रुप से उत्साह का वातावरण बन गया था। लोग बाहर निकल आये थे और एक दूसरे को बधाई दे रहे थे और खुशी जाहिर कर रहे थे। जानकार सूत्रों के अनुसार 7 नवम्बर को स्वदेश राय का नामांकन दाखिल किया जायेगा। आज राय परिवार को मिले टिकिट के बाद नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय को भी कई लोगों ने बधाई दे डाली।

      इधर जैसा की अनुमान लगाया जा रहा था कि यदि सीहोर से पचौरी तो इछावर से कमलनाथ समर्थक को ही उम्मीदवार बनाया जायेगा। इछावर के दमदार प्रत्याशी रहे बलवीर तोमर को इस बार कांग्रेस ने टिकिट दे दिया है इसके साथ ही इछावर में भाजपा के माथे चिंता की लकीरें खड़ी हो गई हैं। अब जातिवाद के आधार पर विजयी भव: रहने वाली इछावर की भाजपा के लिये बलवीर का नाम काफी वजनदार है। आज बलवीर तोमर की अधिकृत घोषणा के बाद बलवीर समर्थकों का उत्साह चरम पर था। उनके समर्थकों ने भी आज आतिशबाजी चलाई।

      इधर आष्टा में लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार आज दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची घोषित हो गई। आष्टा विधानसभा क्षेत्र से इंजीनियर गोपाल सिंह को कांग्रेस से अपना उम्मीद्वार घोषित किया है। प्रत्याशी की घोषणा होते ही पिछले कई दिनों से जो चर्चाएं चल रही थीं उन सभी पर आज विराम लग गया है। आज सुबह से ही आष्टा में राजनीति में रुचि रखने वाले लोग सूची घोषित होने का इंतजार कर रहे थे लेकिन रात्रि में लगभग 9 बजे जैसे ही समाचार वाहिनियों पर कांग्रेस की सूची घोषित होने की खबर आई और आष्टा से गोपाल इंजीनियर की घोषणा हुई वैसे ही आष्टा में जिल कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश परमार के कार्यालय के सामने कन्नौद रोड पर एकत्रित होकर जमकर आतिशबाजी चलाई तथा मिठाई वितरित की। वहीं आज कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा होते ही बुधवारा चौराहा, गाँधी चौक, गल चौराहा सहित अनेकों स्थानों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आतिशबाती चलाकर खुशी मनाई। आज दोपहर में अचानक कहीं से यह खबर चल गई थी कि आष्टा से एच.आर.परमाल के नाम की घोषणा हो गई है।

      जैसे ही यह चर्चा नगर में फैली कांग्रेस के नेता लोग टीवी देखने बैठे। लेकिन टीवी पर कहीं किसी के नाम की घोषणा नजर नहीं आई। तब कांग्रेस के लोगों ने एक दूसरे को फोन लगाकर उक्त चल रही चर्चा के बारे में जानकारी ली तब आखिर में यह निचोड़ निकला की किसी ने अफवाह फैलाई है, जो देर रात निराधार निकली। कल आष्टा से अनेकों कांग्रेस के नेता जो भोपाल गये थे तथा दिग्विजय सिंह से मिलकर बापूलाल मालवीय को प्रत्याशी बनाये जाने की बात रखी थी आज उन्हे भी उम्मीद थी कि पिछले लम्बे समय से जो प्रयास किये जा रहे थे सफलता मिलेगी लेकिन आज गोपाल इंजीनियर का नाम आते ही सभी दावेदारों के प्रयास कमजोर सिध्द हुए तथा पचौरी एवं कैलाश परमार समर्थक गोपाल सिंह इंजीनियर ने बाजी मारी।



चुनाव के ताजा समाचार जानने के लिये हमारे स्‍तंभ 'चुनाव विशेष' और फुरसत के विशेष राजनीतिक समाचार के लिये 'राजनीतिक' स्‍तंभ पर क्लिक करें। यहां आपको एक साथ सारी राजनीतिक खबरें पढ़ने को मिलेंगी ।
हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।