Wednesday, November 5, 2008

लूट में गया ट्रेक्टर मय आरोपियों के थाना प्रभारी राजस्थान से पकड़ लाये, कोतवाली प्रभारी को मिली सफलता

सीहोर 4 नवम्बर (नि.सं.)। इसी सप्ताह 28-29 अक्टूबर दरम्यानी रात में करीब डेढ़ बजे रात अंधेरे में लाईन से निकल रहे न्यू हालैंड कम्पनी के ट्रेक्टरों को लूटने के लिये कुछ लोग पहले से ही घात लगाये बैठे थे। उन्होने एक ट्रेक्टर चालक को अचानक रोका और उसे पकड़कर एक तरफ पटक दिया तथा कम्पनी का न्यू ब्राण्ड ट्रेक्टर वह लूट कर ले गये। देर रात से ही पुलिस सक्रिय हो गई थी लेकिन यह एक बड़ी घटना थी जो चुनावी माहौल की शुरुआत के साथ ही पुलिस के लिये सिरदर्द बनने जा रही थी।

      दूसरे दिन सुबह से घटना स्थल, घटना करने के तरीके और लुटेरों के हुलिये आदि की पूछताछ करने के बाद थाना कोतवाली प्रभारी अजय वर्मा ने मामले में गहरी रुचि ली। थाना प्रभारी श्री वर्मा चूंकि पूर्व में शाजापुर जिले में लम्बे समय रहे हैं जहाँ अक्सर ट्रेक्टर की लूट होती थी और उन्हे लूटकर ले जाने वाले मथुरा के रास्ते ले जाया करते थे वहाँ बेच देते थे। इसलिये श्री वर्मा को न सिर्फ ऐसे आरोपियों की भनक थी बल्कि उनके रास्ते भी मालूम थे। कोतवाली नरेश ने अपने सारे मुखबिरों को सचेत करके ट्रेक्टर की जानकारी दी।

      संयोग से एक दूरस्थ क्षेत्र के मुखबिर ने कोतवाली नरेश को सूचना देकर बताया कि आपके बताये अनुसार रंग व कम्पनी वाला ट्रेक्टर इस मार्ग से निकला है। पुलिस के लिये इतना काफी था। तत्काल जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद से एक दल रवाना होने की स्वीकृति मिल गई।

      तब थाना प्रभारी अजय वर्मा, जावर थाना प्रभारी व थानेदार साहू रवाना हो गये और सीधे राजस्थान के सवाईमाधोपुर क्षेत्र में पहुँचे। जहाँ लूटा गया ट्रेक्टर सहित आरोपी जगदीश पुत्र ब्रजमोहन निवासी दहीखेड़ा थाना लखेरी जिला बूंदी राजस्थान व लक्ष्मण पिता नाथू सिंह मीणा उम्र 30 वर्ष दहीखेड़ा लखेरी जिला बूंदी को ट्रेक्टर सहित हिरासत में ले लिया गया है।

      इन आरोपियों पर लूट की धारा 394 लगी हुई थी। 2 नवम्बर को रवाना होकर आज सुबह थाना कोतवाली का दल वापस आ गया है और साथ में ट्रेक्टर व दोनो आरोपियों को पकड़कर लाया गया है।