Thursday, September 4, 2008

दिसम्बर तक के त्यौहारों के लिये कर ली शांति की व्यवस्था

सीहोर 3 सितम्बर (नि.सं.)। विभिन्न त्यौहारों के मद्देनजर गत् दिवस शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में किया गया। समिति का अभिमत था कि त्यौहारों को शानदार तरीके से मनाने की परम्परा आगे भी कायम रखी जायेगी।
गणेश चतुर्थी, 11 सितम्बर को डोल ग्यारस, 14 सितम्बर को अनन्त चर्तुदशी, 2 अक्टूबर को ईदुल-फितर, 9 अक्टूबर को दशहरा (विजया दशमी), 28 अक्टूबर को दीपावली 13 नवम्बर को गुरू नानक जयन्ती और 9 दिसम्बर को ईदुज्जुहा त्यौहारों के मद्देनजर शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में इन त्यौहारों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर समिति में विस्तार से चर्चा कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। ए.डी.एम. श्रीमती भावना वालिम्बे ने आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन की ओर से की जाने वाली सभी व्यवस्थाएं समयानुसार की जांएगी।
बजाना हो तो सिर्फ धार्मिक
गाने ही बजाना पड़ेंगे
समिति ने निर्णय लिया कि गणेशोत्सव के दौरान केवल धार्मिक गाने ही बजाए जायें जिससे त्यौहार की गरिमा बनी रहे। रात्रि 10.00 बजे के बाद गाने न बजाए जायें और यदि बजाए भी जांय तो आवाज मध्यम रखी जाय।
समिति ने व्यवस्थापकों से अनुरोध किया है कि वे स्थापना के स्थानों की जानकारी जिला एवं पुलिस प्रशासन को दें जिससे व्यवस्थाएं बनाने में आसानी रहे।
झांकी बनाओ तो फिर बिजली
का कनेक्शन लेना पड़ेगा
झांकियों में लाइट की व्यवस्था के लिए समिति में टैम्प्रेरी कनेक्शन लिए जाने पर चर्चा की गई। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सवा चार सौ रूपये में टैम्प्रेरी कनेक्शन दिए जांयगे। उसके बाद बिजली के उपयोग के मुताबिक निर्धारित दर से भुगतान किया जायगा।
प्रतिमा भी ज्‍यादा बड़ी नहीं ला सकते, झांकी का भी ध्यान हो
एस.डी.एम. श्री चन्द्र मोहन मिश्रा ने कहा कि व्यवस्थापक प्रतिमा के आकार की ओर आवश्यक रूप से ध्यान दें जिससे चल समारोह और प्रतिमा विसर्जन के दौरान व्यवधान की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने कहा कि साधनों के मुताबिक प्रतिमा और झांकी का निर्माण किया जाना चाहिए।
दो सदस्य झांकी पर रहें
समिति में तय किया गया कि रात्रि के समय आयोजन समिति के कम से कम दो सदस्य अपनी झांकी पर आवश्यक रूप से रहें जिससे व्यवस्थाएं बनी रहें और झांकी की देखभाल ठीक से हो सके। समिति सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार अंबादत्त भारतीय ने कहा कि इन त्यौहारों पर नगर सुरक्षा समिति की सेवाएं ली जाना उचित होगा।
ईद पर सफाई का सर्वाधिक
ध्यान दिया जाये
त्यौहारों के दौरान साफ-सफाई और स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा की जायेगी। बैठक में तय किया गया कि ईद-उल-फितर के मौके पर नमाज अता करने वाले स्थानों पर साफ सफाई और पानी की व्यवस्था की ओर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता भण्डेरिया, पूर्व विधायक मदन लाल त्यागी,वरिष्ठ पत्रकार डॉ.एम. हैदर, एडिशनल एस.पी. जगत सिंह राजपूत सहित समिति के सदस्यगण मौजूद थे।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।