Wednesday, June 25, 2008

रोगी कल्याण समिति ने लिये कुछ निर्णय

सीहोर 24 जून (नि.सं.)। जिला अस्पताल में ब्लड कलेक्शन मॉनीटर की व्यवस्था होगी। आई.सी.यू. वार्ड के पास एक कक्ष का निर्माण किया जायगा। नाक, कान एवं गला रोग विभाग को मिलेगा साउंड प्रूफ कक्ष। ऑपरेशन थियेटर होगा आर्थोपेडिक टेबिल, ड्रिल मशीन और पल्स आक्सीमीटर से लैस। चिकित्सालय में रखे जांएगे बारह वार्ड वॉय और आंएगी दो नई एम्बूलेन्स।
यह सभी निर्णय आज रविवार 22 जून को आयोजित जिला रोगी कल्याण समिति की साधारण सभा की बैठक में लिए गए। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने की। बैठक में विधायक रमेश सक्सेना, प्रभारी कलेक्टर अरूण कुमार तोमर, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सांसद प्रतिनिधि पुरूषोत्तम कुइया, समिति सदस्य प्रकाश व्यास, राजकुमार गुप्ता, राजेश राठौर, डॉ. कैलाश अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ. ए. आर. मरावी, सिविल सर्जन डॉ. टी.एन. चतुर्वेदी, नगर पालिका सीएमओ धीरेन्द्र श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।
जिन्दगी बचाना महत्वपूर्ण
जिला चिकित्सा के ऑपरेशन थियेटर के लिए ऑर्थोपेडिक में ओ.टी. टेबिल, मशीन और पल्स मॉनीटर जैसे जरूरी उपकरण खरीदने के मुद्दे पर चर्चा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि एल.यू.एन. को सात दिवस में उपकरण प्रदाय करने के लिए कहा जाय और यदि उपकरण प्राप्त नहीं होते है तो एल.यू.एन. से कम रेट पर उपकरण य कर लिए जाये। उन्हाेंने कहा कि व्यक्ति की जान बचाना सबसे महत्वपूर्ण हैं।
दो एम्बूलेंस खरीदी जायेगी
बैठक में बताया गया कि विधायक रमेश सक्सेना ने विधायक निधि से जिला चिकित्सालय को दो एम्बूलेन्स य किए जाने की स्वीकृति दी है। इस आशय का पत्र जिला योजना कार्यालय से प्राप्त हो गया है। समिति द्वारा इस स्वीकृति एवं सहमति पर प्रसन्नता जाहिर की।
और चिकित्सा कैम्प शुरू हुआ
बैठक में बताया गया कि सीहोर गंज घनी आबादी वाला क्षेत्र है जहां गरीब जनता अधिक संख्या में निवास करती है। क्षेत्रवासियों द्वारा इस क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की मांग लगातार उठाई जाती रही है। इस बात के मद्देनजर समिति में यह निर्णय लिया गया कि गंज क्षेत्र में एक निरंतर चिकित्सा कैम्प की व्यवस्था कर दी जाय। इस निर्णय पर आज अमल भी कर लिया गया। नन्नूलाल राठौर ने अपनी पत्नी स्व.श्रीमती नारायणी बाई की स्मृति में कैम्प के लिए भवन उपलब्ध कराया गया जिसमें कैम्प की शुरूआत कर दी गई। प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह और विधायक रमेश सक्सेना द्वारा कैम्प का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर अतुल राठौर, अर्जुन राठौर, भोजू यादव, कमलेश राठौर सीएमएचओ डॉ. ए. आर. मरावी, सिविल सर्जन डॉ. टी.एन.चतुर्वेदी, डॉ. भरत आर्य आदि मौजूद थे।