Wednesday, June 25, 2008

महिला चिकित्सक ने सुविधा नहीं है कहा और प्रसव को आई महिला को भगाया

आष्टा 24 जून (नि.प्र.)। एक महिला की पीडा को एक महिला ही समझ सकती है लेकिन शायद इससे आष्टा सिविल अस्पताल में पदस्थ महिला चिकित्सक श्रीमति माधवी राय अलग नजर आती हैं हमेशा चर्चाओं में रहने वाली उक्त महिला चिकित्सक कल से पुन: चर्चाओं के घेरे में है। लेकिन अब उनका पाला भाजपा के एक ग्रामीण नेता से पड़ गया है। भाजपा ग्रामीण मंडल के महामंत्री क्षेत्र के सक्रिय भाजपा नेता जीवन सिंह मंडलोई कल रात्री में लगभग 1बजकर 15 मिनिट पर अपनी बहु श्रीमति पुष्पा बाई मण्डलोई को प्रसूति के लिये सिविल अस्पताल लेकर आये उन्होने डयूटी पर तैनात महिला चिकित्सक श्रीमति माधवी राय को बहु को दिखाया डॉ. राय ने पूछा कौन-सी डिलेवरी है, तब उन्हे बताया कि प्रथम प्रसूति है, प्रथम सुनकर ही डाक्टर राय ने उन्हे यहकह कर प्रसूति के लिये भर्ती करने से इंकार कर दिया कि हमारे पास सुविधा (धागा) नहीं है आप इन्हे प्रसूति के लिये या तो सीहोर ले जायें या फिर किसी प्रायवेट में ले जायें। जब जीवन सिंह मंडलोई ने रात्री में बीएमओ रामचन्द्र गुप्ता के घर की घंटी बजाकर उन्हे उठाया और बताया कि मेडम राय कह रही हैं प्रथम प्रसूति है हमारे पास सुविधा धागा नहीं है। तब तक प्रसूति वाली महिला को प्रसव पीड़ा बढ़ गई थी कहीं कोई अनहोनी ना हो जाये इसलिये बिना विवाद किये श्री मण्डलोई प्रसूति के लिये अपनी बहु को सेमनरी रोड पर स्थित पुष्प कल्याण अस्पताल ले गये और वहां भर्ती किया। सुबह 6 बजे पुष्पा बाई को नार्मल डिलेवरी हुई एवं जच्चा-बच्चा दोनो ही स्वस्थ्य हैं। डिलेवरी नार्मल होने के पश्चात मण्डलोई ने राहत की सांस ली और आज सुबह जीवन सिंह ने रात्री में उनके साथ जो कुछ घटा उसकी पूरी जानकारी फुरसत को लिखित में दी। मण्डलोई ने बताया कि कल माधवी राय ने प्रसूति नहीं करने का जो बहाना बनया उससे लगता है कि वे म.प्र. शासन की जननी सुरक्षा योजना को बदनाम कर रही हैं जब मेरे जैसे परिवार के साथ उन्होने यह सब कुछ किया तो अंदाजा लगाया जा सकता है। मंडलोई ने महिला चिकित्सक की शिकायत मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, कलेक्टर, विधायक, भाजपा जिलाध्यक्ष आदि को कर रहे हैं ।
पहले भी इनकी शिकायत हुई- सिविल अस्पताल आष्टा में पदस्थ महिला चिकित्सक माधवी राय की यह कोई पहली शिकायत नहीं है इसके पहले भी एक बार एक डिलेवरी के प्रकरण में पैसे लिये थे शिकायत के बाद रुपये वापस किये थे लेकिन उस वक्त जो शिकायत डिलेवरी केस में रुपये लेने की वीएमओ आष्टा को की थी आज तक उस शिकायत में क्या कार्यवाही हुई किसी को पता नहीं है।
प्रतिक्रिया- कल रात्री में घटी उक्त घटना के बाद आज प्रात: बीएमओ रामचंद्र गुप्ता से जब प्रतिक्रिया चाही तो उन्होने स्वीकार किया कि ये रात्री में मेरे पास आये थे तथा इन्होने बताया कि माधवी राय यह कह रही है कि हमारे पास धागा सुविधा नहीं है तब मैने इन्हे बताया कि धागा ओटी में उपलब्ध है, धागा नहीं है यह कहकर प्रसूति के लिये आई महिला को अन्यंत्र भेजा गया यह तो गलत है, आपने बताया कि मैं इस पूरे मामले को देखता हूँ।
बीएमओ रामचन्द्र गुप्ता