Sunday, June 22, 2008

115 आवासों के लिए 25 लाख की राशि जारी

सीहोर 21 जून (नि.सं.)। जिले में वर्ष 2006-07 में अतिवृष्टिबाढ से क्षतिग्रस्त हुए 115 आवासों के निर्माण के लिए 25 लाख रूपयों की राशि जिला पंचायत द्वारा जारी कर भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस सिलसिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर द्वारा आदेश जारी कर समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।
जारी निर्देशों के मुताबिक ग्राम पंचायतों को प्रदाय राशि प्राप्त होने के 7 दिवस के भीतर संबंधित हितग्राही को चैक द्वारा प्रथम किश्त के रूप में नवीन आवास के लिए बारह हजार और उन्नयन आवास के लिए 6250 रूपये प्रदाय कर आवास 45 दिवस में पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। सभी आवासों में शौचालय एवं चूल्हों का निर्माण अनिवार्यत: किया जाए। राशि की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में हर माह 5 प्रतिशत आवास के नाम से प्रेषित की जाए। आवास निर्माण के पूर्व तथा पूर्ण आवास का फोटोग्राफ जनपद एवं संबंधित ग्राम पंचायत में सुरक्षित रखा जावे।
वर्ष 2006-07 में बाढअतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त आवासों के हितग्राहियों को यदि इंदिरा आवासमुख्यमंत्री आवास योजना से लाभांवित किया गया है तो उन्हें यह राशि वितरित नहीं की जाये। क्षतिग्रस्त आवास से संबंधित सभी दस्तावेज एवं हितग्राही की पात्रता आदि के बारे में शासन द्वारा जारी नियम निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। जारी भुगतान स्वीकृति आदेश के मुताबिक सीहोर विकासखंड में 6 नवीन आवासों के लिए डेढ़ लाख एवं 10 उन्नयन आवास के लिए एक लाख 25 हजार रूपये, आष्टा विकासखंड में 8 नवीन आवासों के लिए 2 लाख एवं 10 उन्नयन आवास के लिए एक लाख 25 हजार रूपये, बुधनी विकासखंड में 10 नवीन आवासों के लिए दो लाख 50 हजार एवं 7 उन्नयन आवास के लिए 87 हजार 500 रूपये, इछावर विकासखंड में 33 नवीन आवासों के लिए 8 लाख 25 हजार एवं नसरूगागंज विकासखंड में 28 नवीन आवासों के लिए 7 लाख एवं 3 उन्नयन आवास के लिए 37 हजार 500 रूपये की राशि जारी कर हितग्राहियों को उपलब्ध कराई गई है।