Sunday, June 22, 2008

सीहोर नपा में भेदभाव पूर्ण काम हो रहा यह उचित नहीं

सीहोर 21 जून (नि.सं.)। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का आम लोगों को लाभ दिलाने और जन समस्याओं का मौके पर निराकरण करने के उद्देश्य से शनिवार 21 जून को जिला मुख्यालय पर वृहद लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं वन, राजस्व, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा पुनर्वास राज्य मंत्री नारायण सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में आयोजित लोक कल्याण शिविर में जन समस्याओं का निराकरण किया गया।
लोक कल्याण शिविर को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने कहा कि प्रदेश का समग्र विकास और जनता की भलाई सरकार का लक्ष्य है और इस दिशा में सरकार पूरी संजीदगी से कार्य कर रही है। रु स्तम सिंह ने कहा कि मुझे पता चला है कि सीहोर नगर पालिका में भेदभाव पूर्ण कार्य हो रहे हैं, अगर यहाँ कांग्रेस के अध्यक्ष बन गये हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि भाजपा के वार्ड में विकास ही नहीं करायेंगे। विकास के मामले में राजनीति नहीं की जाना चाहिये। हमारी भी प्रदेश में सरकार है, लेकिन मेरा दावा है कि पूरे प्रदेश के किसी भी गांव में हम विकास कराते समय यह नहीं पूछते कि यहाँ का सरपंच भाजपाई या कांग्रेसी। यह ओछी मानसिकता की बात है, यह सिर्फ चुनाव के समय देखा जाता है, निर्वाचन के बाद इससे ऊपर उठकर काम करना चाहिये। मंत्री श्री सिंह ने कहा सीहोर नगर पालिका की शिकायतें मिलने के बाद हमने जांच कराने के लिये भोपाल के अधिकारियों को निर्देश दे दिये हैं, शीघ्र ही जांच हो जायेगी।
प्रभारी मंत्री ने आज अपने संबोधन में यह भी कहा कि सीहोर में ही प्राचीन हनुमान मंदिर मठ मंदिर है, जहाँ तक सड़क नहीं बनाई गई है, जबकि बड़ी संख्या में लोग वहाँ दर्शन करने जाते हैं, मंत्री पेट्रोल पंप से लेकर मठ वाले हनुमान मंदिर तक क्यों सड़क नहीं बन रही हैं इसके लिये मैं बात करुंगा।
शिविर को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार की जनोपयोगी योजनाओं का प्रदेश वासियों को लाभ मिल रहा है।
शिविर में अपने विचार व्यक्त करते हुए विधायक रमेश सक्सेना ने कहा कि सरकार की बेहतर नीतियों का ही परिणाम है कि आज प्रदेश वासियों को सरकार की अभिनव योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
शिविर को प्रभारी कलेक्टर अरूण कुमार तोमर ने भी संबोधित कर शिविर आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। लोक कल्याण शिविर में 108 जन समस्याओं के आवेदनों का पंजीयन किया जिनमें से 65 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष 43 आवेदनों के निराकरण के लिए एक सप्ताह की समय सीमा निर्धारित की गई।
शिविर में राजस्व विभाग से संबंधित 39, जनपद के 22, नगर पालिका के 10, विद्युत के 7, पुलिस एवं पी.एच.ई. के 4 - 4, रोजगार एवं महिला बाल विकास से संबंधित 3 - 3, जिला पंचायत, कलेक्ट्रेट, सहकारिता, स्कूल शिक्षा और लीड बैंक से संबंधित 2 - 2 तथा वन, खादी ग्रामोद्योग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक, परिवहन एवं कृषि महाविद्यालय से संबंधित एक - एक आवेदन का पंजीयन किया गया। शिविर में राजस्व की 21, जिला पंचायत, पीएचई एवं स्कूल शिक्षा की 2 - 2 , विद्युत की 7, महिला बाल विकास की 3, नगर पालिका की 7 और जनपद पंचायत की 17, खादी ग्रामोद्योग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक, सहकारिता और पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग से संबंधित एक-एक कुल 65 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।
तरह के चैक बांटे
लोक कल्याण शिविर में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह एवं वन, राजस्व, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा पुनर्वास राज्य मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने सीहोर, आष्टा एवं इछावर जनपद क्षेत्र की 90 बालिकाओ को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 6 - 6 हजार रूपये के बचत पत्र प्रदान किए । उन्होंने 30 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना और 15 हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता के चैक प्रदान किए। मंत्री द्वय ने 7 किसानों को स्प्रेयर पंप, 6 किसानों को अरहर और 3 किसानों को तिल बीज के मिनीकिट का भी वितरण किया। शिविर में भाजपा जिला अध्यक्ष ललित नागौरी, किसान मोर्चा के अध्यक्ष मायाराम गौर, नगर पालिका उपाध्यक्ष अशोक सिसौदिया, बालकृष्ण नामदेव, राजकुमार गुप्ता, रमाकांत समाधिया, श्री रघुवंशी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, एडीएम श्रीमती भावना वालिम्बे, सीहोर एसडीएम चन्द्रमोहन मिश्रा, आष्टा एसडीएम. जी.व्ही.रश्मि सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। हालांकि आज का शिविर जिला स्तरीय था लेकिन इसमें मात्र 108 आवेदन ही आये जिससे इसके प्रचार-प्रसार में की गई लापरवाही उजागर होती है।