Saturday, October 25, 2008

वो भाषण देने की कला सीख रही हैं, चलने की शक्ति भी बढ़ाने में भिड़ी

            सीहोर 24 अक्टूबर (नि.सं.)। कांग्रेस से किसको टिकिट मिलेगा और किसका नाम कट जायेगा यह तो भविष्य के गर्त में छुपा है लेकिन कांग्रेस के विभिन्न उम्मीद्वारों की तैयारियाँ पूरजोर तरीके से जारी हैं, उन्हे विश्वास है कि उन्हे अवश्य टिकिट मिलेगा, भगवान उनकी अवश्य सुनेगा इसी विश्वास के चलते वह अभी से ही अपनी तैयारियो में भी जुट गये हैं।

      कांग्रेसी हल्कों में यह चर्चा है कि कांग्रेस के एक नेताजी को विश्वास है की उनके घर में ही टिकिट आयेगा और सीहोर में कांग्रेस इस बार महिला को टिकिट देगी। इनके घर से कांग्रेस नेत्री भी अभी से चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। यदि उन्हे टिकिट मिल गया तो बहुत अधिक चलना पड़ेगा और ग्राम-ग्राम में भ्रमण करना पड़ेगा यह सोचकर उन्होने अभी से घर में ही सुबह से उठकर अपना स्टेमना बढ़ाना शुरु कर दिया है। वह नित्य व्यायाम कर रही हैं ताकि शरीर धीरे-धीरे श्रम की आदत डाल लें। इसके अलावा उन्होने भाषण देने की कला भी सीखने की व्यवस्था कर ली है।

      इसके लिये टीवी पर आने वाले विभिन्न प्रवचन कारों और नेताओं के बयानबाजी को वह बारीकी से नजर रखते हुए देख रही हैं साथ ही जो श्रेष्ठ प्रतीत होता है उसका अनुशरण कर अभ्यास भी करती हैं ताकि वह भाषण देने में भी निपुण हो सकें। देखते हैं दिल्ली इनसे कितनी दूर है।