Wednesday, September 3, 2008

नमक चौराहा बन गया गणेश चौराहा

सीहोर 2 सितम्बर (नि.सं.)। गणेश उत्सव को लेकर सीहोर में उत्सवी माहौल बन गया है यहाँ बड़ा बाजार जहाँ पारम्परिक रुप से गणेश जी की प्रतिमाएं बनाने वाले कलाकारों की दुकाने लगती हैं वहाँ तो ढेरों दुकाने लगी ही हुई हैं बल्कि यहाँ नमक चौराहा पर इतनी दुकाने सज गई हैं अब नमक चौराहा इन दो दिनों के लिये गणेश चौराहा में परिवर्तित हो गया है।

उल्लेखनीय है कि सीहोर में प्रतिमा बनाने वाले कलाकारों मुख्यत: दो ही हैं एक वेदी परिवार गंज और दूसरा ठाकुर परिवार सीहोर टाकीज चौराहा इमानुअल विद्यालय के पास है। इनके परिजन आदि लोग वर्षों से बड़ा बाजार में गणेश प्रतिमाओं की बिक्री करते हैं।

सीहोर में गणेश उत्सव पूरे उत्साह उमंग के साथ मनाया जाता है। घरों-घर लोग गणेश जी की पूजा अर्चना करते हैं। जहाँ हर दूसरे चौराहे पर बड़े स्तर पर मोहल्ले के लोग मिल जुलकर गणेश जी की प्रतिमा बैठाते हैं वहीं घरों घर लोग गणेश जी की छोटी-छोटी प्रतिमाओं की स्थापना भी करते हैं और नियमित आरती पूजन भी होती है।

इस प्रकार यहाँ चूंकि बहुतायत से गणेश जी बैठते हैं इसलिये प्रतिमाओं की बिक्री भी बड़ी तादात में होती है।

अब सिर्फ बड़ा बाजार पर ही नहीं बल्कि नमक चौराहा पर भी अनेक दुकाने गणेश प्रतिमाओं की लगने लगी हैं यहाँ गणेश प्रतिमा बेचने वाले दुकान दीपक अग्रवाल 'काकाजी' ने बताया कि हम लोग उजैन के कलाकारों द्वारा बनाई प्रतिमाएं खरीदकर लाते हैं जो बहुत सुन्दर व गुणवत्ता युक्त होती हैं तथा यह सीहोर सस्ती भी पढ़ती हैं जिससे ग्राहकों को इस धर्म कार्य में यादा खर्च भी नहीं उठाना पड़ता। काकाजी ने कहा कि प्रतिवर्ष गणेश उत्सव को लेकर उत्साह बढ़ रहा है और प्रतिमाओं की बिक्री का बाजार भी बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि गणेश उत्सव के दौरान 2-3 दिन तक नमक चौराहा गणेश चौराहा के रुप में परिवर्तित हो जाता है।

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।