Tuesday, August 5, 2008

मुस्लिमों ने स्वेच्छा से निर्माण हटाया

आष्टा 4 अगस्त (नि.प्र.)। आष्टा में मंडी के पास स्थित दरगाह गोपशाह पर हो रहे निर्माण को मुस्लिम उलेमाओं के दिए फतवे के अधार पर आष्टा के मुस्लिम समुदाए ने अपना निर्माण हटा लिया। भोपाल के काजी साहब द्वारा दिये गये फतवे में कहा गया है कि ऐसे किसी भी स्थान पर मजहबी इमारत बनाना ठीक नहीं है जहां पर शर फेलने की शांति भंग संभावना हो।
इस फतवे के आने के बाद मुस्लिम समुदाय ने धार्मिक स्थल नही बनाने का निर्णय लिया तथा निर्माण कार्य को स्वच्छा से रोक दिया तथा जो अधूरा निर्माण किया गया था उसे अपने हाथो से हटा दिया ज्ञात रहे कि इस निर्माण को लेकर आष्टा में माहौल तनाव पूर्ण हो गया था जिला कलेक्टर से मुलाकात के दौरान मुस्लिम समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भी कलेक्टर महोदय को निर्माण को हटाने की सहमति दे दी थी।
इस प्रतिनिधि मंडल ने आष्टा मुस्लिम समाज के सभी गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस निर्माण को हटाने का स्वागत आष्टा के बुद्धिजीवी वर्ग ने एवं प्रशासन ने भी इस कार्य की सराहना की है तथा मुस्लिम समाज का आभार व्यक्त किया है। इस निर्णय में मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारीगणें की मुख्य भूमिका रही है जिसमें प्रमुख रूप से खालिद पठान अनीस भाई ठेकेदार,शेख आमीन, अशफाक खान, हनीफ खां तथा मंडी गेट के मुस्लिम किया जिसमें प्रमुख रूप से नईम भाई मैकेनिक,असलम भाई लेथमशीन, लईक भाई, सलीम भाई, शकील भाई डायनुमा वाले, मोहम्मद नईस एजेंट, पप्पू भाई डिस्क, तोफिक मैकेनिक, चांदभाई कबाडी, मुन्ने भाई, गुडडू भाई नल वाले, आदि का भी विशेष सहयोग रहा।
इस विवाद के समाप्त होने से कानूनी व्यवस्था बिगड़ने से बच गई तथा लोग इस मुद्दे को लेकर अपनी राजनैतिक रोटियॉ सेक रहे थे उनकी राजनीति दुकानदारी बंद हो गई तथा असामाजिक तत्वों द्वारा आष्टा की शांति बिगाड़ने की भी संभावना खत्म हो गई।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।