Wednesday, July 16, 2008

अभी भी बाहर जाते हैं क्षेत्र के लोग इलाज करवाने

जावर 15 जुलाई (नि.प्र.)। कहने को तो शासन ने स्थानीय अस्पताल को सामुदायिक का स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा दे दिया लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ सुविधा नहीं होने के कारण नगर क्षेत्र के लोगों को बाहर इलाज करवाने जाना पड़ता है नागरिकों ने अस्पताल में स्टाप की पूर्ति के साथ ही म.प्र. सुविधाएं भी बढ़ाने की मांग की है नगर पंचायत अध्यक्ष फूल सिंह मालवीय का कहना है कि सरकार द्वारा स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक केन्द्र का दर्जा देने के आदेश फरवरी 08 में ही आ गये थे लेकिन आदेश आये को पाँच माह बीत गये सुविधा के नाम पर कुछ नहीं हुआ स्थानीय अस्पताल में पर्याप्त सुविधा नहीं होने के कारण नगर व क्षेत्र के नागरिकों को बाहर इलाज करवाना पड़ता है।
इस अस्पताल के अन्तर्गत करीब 80 गांव आते हैं। संतोष लक्ष्कार का कहना है कि अस्पताल में स्टाप की कमी के अलावा यहाँ का भवन काफी पुराना है जो जर्जर हालत में है। दीवारों में दरारे पड़ गई हैं यहाँ पर ना तो महिला चिकित्सक है और ना ही कर्मचारी हैं।
ऐसी स्थिति में महिला मरीजों को यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है शासन ने जिले के अन्य अस्पतालों में जननी एक्सप्रेस वाहन उपलब्ध करवा दिये जिसका लाभ भी वहाँ की महिलाओं को मिलने लगा है लेकिन अस्पताल को अभी तक जननी एक्सप्रेस वाहन नहीं मिल पाया है।
इस कारण क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। उधर अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में स्टाप बढ़ाने के लिये शासन से मांग की गई लेकिन अभी तक विशेषज्ञ डाक्टरों एवं स्टाप नर्स व अन्य रिक्त पद एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था नहीं की गई नागरिकों ने अस्पताल में पर्याप्त स्टाप नया भवन बनाने, जननी एक्सप्रेस वाहन व एक एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की मांग शासन से की है।


हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।