Saturday, June 28, 2008

मुख्यमंत्री ने किया अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण

सीहोर 27 जून (नि.सं.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले की नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम पिपलानी में आज 2 करोड़ 91 लाख 71 हजार की लागत से निर्मित पांच बैराज का लोकार्पण और साढे उन्नतीस लाख की लागत से बनने जा रही दो नल जल योजनाओं का भूमि पूजन किया। उन्होंने यहां लाड़ली लक्ष्मी और मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के हितग्राहियों को सहायता राशि के चैक वितरित किए।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी तहसील के ग्राम मछवाई में पूर्व सरपंच शंकर सिंह पटेल के निवास पर पहुंचे और उनके परिवार को सांत्वना प्रदान की। पूर्व सरपंच श्री पटेल का गत दिवस निधन हो गया था। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर मछवाई में हाई स्कूल खोलने तथा पांच सौ मीटर सी.सी.रोड बनाने की मंजूरी दी। उन्होंने इस मार्ग का नामकरण स्व. शंकर सिंह पटेल मार्ग किए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जिले की नसरूल्लागंज तहसील के ग्राम पिपलानी में 35 लाख की हमीदगंज, 29.40 लाख की डोगलापानी, 28.70 लाख फड़कीपानी बैराज, 40.10 लाख इटावाखुर्द और 58.50 लाख की लागत से बनी घुटवानी बैराज का लोकार्पण किया। इन बैराज के बनने से 261 हैक्टेयर रकबा में सिंचाई की जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने यहां ग्राम मोहाई में 14 लाख 15 हजार और ग्राम सिंहपुर में 15 लाख 35 हजार की लागत से बनने जा रही उगा स्तरीय टंकी आधारित नलजल योजनाओं का भूमि पूजन किया। मुहाई नलजल योजना से डेढ़ हजार की आबादी और सिंहपुर नलजल योजना से एक हजार 200 की आबादी को पेयजल की सुविधा मुहैया होगी।

इस अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह, सांसद रामपाल सिंह, बेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपूत, वन विकास निगम के अध्यक्ष गुरूप्रसाद शर्मा, खातेगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक बृजमोहन धूत, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि रवि मालवीय, श्री जितेन्द्र गोर, रघुनाथ सिंह भाटी, कलेक्टर डी.पी.आहूजा, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

किसानाें पर बनाये बिजली के मामले वापिस होग- मुख्य मंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्राम पिपलानी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार को किसानों के हित की चिन्ता है और इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि म.प्र. सरकार ने किसानों के हित में अनेक फैसले लिये है और अब यह भी फैसला लिया गया है कि किसानों के खिलाफ बिजली चोरी से संबंधित सभी मामलों को वापिस ले लिया जाये। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए एक अन्य फैसले का जि करते हुए कहा कि वन विभाग द्वारा जप्त की गई गरीब परिवारों की बैलगाड़ियां भी वापिस की जाएगी। इसी तरह दिसम्बर 2005 तक भूमि पर काबिज आदिवासियों को कब्जा दिलाये जाने की दिशा में भी सरकार ने गंभीरता से प्रयास शुरू किए है। उन्होंने अधिकारियों को ताकीद की कि वे आदिवासियों को कब्जा दिलाने की इस योजना को तेज गति से पूरा करें।

बाहरवीं तक मुफ्त कितावे

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि अब छात्रों को बाहरवीं कक्षा तक नि:शुल्क किताबें मुहैया कराई जायगी। छात्राओं को अब एक के स्थान पर दो गणवेश प्रदान किए जायेगे और सभी छात्राओं को साइकिल के लिए दो हजार की राशि नकद प्रदान की जाएगी। जिससे वे अपनी मर्जी के मुताबिक बेहतर किस्म की साईकिलें खरीद सके। वैसे तो आजकल मैं भी साईकिल पर चलता हूं। मुख्यमंत्री ने बताया कि वे भी आजकल साईकिल पर वगभ भवन जाते है और यह प्रयिा उन्होंने मंहगाई के विरोध स्वरूप अख्तियार की है।

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने सभा में मौजूद जनता से कहा कि आज सहज और सरल व्यक्तित्व के धनी मुख्यमंत्री आप लोगों के बीच है जिन्होंने प्रदेश के विकास को नई दिशा दी है। सांसद रामपालसिंह ने कहा कि मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश में मध्यप्रदेश का गौरव बढाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अनेक जनकल्याण कारी योजनाएं क्रियान्वित कर यह जता दिया है कि वे जनता के सही हित चिन्तक है और सही मायनों में प्रदेश का विकास करना चाहते है। मुख्यमंत्री डोबी में मोती राम पटेल और महेश प्रसाद तिवारी के निवास पर भी गए। इस मौके पर सांसद रामपाल सिंह, प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह, मार्केफेड अध्यक्ष रमाकांत भार्गव, बीरसिंह चौहान, महेन्द्र शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।