Thursday, April 24, 2008

क्रिकेट खिलाड़ियों को अब आधुनिक मशीनों से सीहोर में मिलेगा प्रशिक्षण

सीहोर 23 अप्रैल (नि.सं.)। जिला क्रिकेट एसोसियेशन द्वारा स्थानीय बीएसआई क्रिकेट मैदान में आयोजित 60 दिवसीय ग्रीष्म कालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर में आधुनिक मशीनों और बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त कोच देंगे क्रिकेट प्रशिक्षण। इस अवसर पर जिला क्रिकेट एसोसियेशन के कोषाध्यक्ष आशीष शर्मा, जिला कोच मोहनिश त्रिवेदी, मदन कुशवाह और राजेश विलय ने एक विशेष बैठक आयोजित कर ग्रीष्म कालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर के संबंध में आगे की रणनीति बनाई।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए जिला क्रिकेट एसोसियेशन के प्रवक्ता मनोज मामा ने बताया कि जिले के क्रिकेट खिलाड़ियों का 1 मई से पंजीयन किया जा रहा है। क्लबों और खिलाड़ियों के पंजीयन का कार्य मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और इन्दौर की तर्ज पर किया जा रहा है। इससे क्लब संस्कृति को विकसित करने तथा भविष्य में अच्छे क्रिकेटरों को तैयार करने के लिये मदद मिलेगी।
श्री दीक्षित ने बताया कि अब वे ही खिलाडी अथवा क्लब अधिकृत होंग जो जिला क्रिकेट एसोसियेशन से पंजीकृत होकर मान्यता प्राप्त कर लेंगे। इसी प्रकार खिलाड़ी भी आगामी वर्ष से केवल उन्ही स्पर्धाओं में भाग ले सकेंगे, जिन्हे एसोसियेशन मान्यता प्रदान करेगी। गैर पंजीकृत खिलाड़ी एसोसियेशन की चयन ट्रायल्स में भाग नहीं ले सकेंगे। खिलाड़ियों, क्लबों और स्पर्धाओं के पंजीयन को किसी भी हालत में जुलाई माह से अंतिम रुप दे दिया जायेगा, ताकि एक 1 अगस्त से यह नियम लागू किया जा सके। यह पंजीयन जिला क्रिकेट एसोसियेशन के अन्तर्गत आने वाले सभी तहसीलों, ग्रामों तथा ब्लाक स्तर पर होंगे। श्री दीक्षित ने बताया कि 10 अप्रैल से जारी इस शिविर में तहसीलों, ग्रामों तथा ब्लाक स्तर से लगभग 80 क्रिकेट खिलाड़ी अभी इस शिविर में फार्म भर चुके हैं। 1 मई से इस प्रशिक्षण शिविर में आयु वर्ग अंडर 14, 16, 18, 19 एवं सीनियर वर्ग के खिलाड़ियों को बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त प्रशिक्षकों द्वारा इच्छुक क्रिकेट खिलाडियों को आधुनिक मशीनों द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा। शिविर में खिलाडियों के पर्सनालटी डेवलमेंट और क्रिकेट की बारीकियों से अवगत किया जायेगा। श्री दीक्षित ने बताया कि फार्म तथा नियमावली के इच्छुक क्रिकेट खिलाड़ी बीएसआई क्रिकेट मैदान पर प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक जिला क्रिकेट एसोसियेशन के कोषाध्यक्ष आशीष शर्मा, क्रिकेट कोच मोहनिश त्रिवेदी, मदन कुशवाह और राजेश विलय से संपर्क कर सकते हैं।