Thursday, April 24, 2008

लाड़ली लक्ष्मी का लाभ उठाएं अपनी बेटी को लखपति बनाएं

सीहोर 23 अप्रैल (नि.सं.)। बेटी अभिशाप नहीं वरदान बने इसके लिए जिले में सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना यिान्वित की जा रही है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि पात्र बालिका का पंजीकरण संबंधित ग्राम वार्ड के आंगनवाडी केन्द्र में ही होना चाहिए। महिला बाल विकास विभाग द्वारा नागरिकाें से लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने की अपील की गई है।
क्या है योजना
राज्य शासन द्वारा बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा आर्थिक स्तर में सुधार तथा उनके बेहतर भविष्य के मद्देनजर लाड़ली लक्ष्मी योजना चलाई जा रही है।
योजना की पात्रता
यह योजना एक जून, 2006 के बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं के लिए है जिसके मातापिता आयकर दाता न हों और इन्होने परिवार नियोजन करा लिया हो तथा बालिका आंगनवाडी केन्द्र में पंजीकृत हो वह योजना के लिए पात्र है।
योजना का लाभ
लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका के पक्ष में प्रति वर्ष 6000 रूपये लगातार पांच साल तक कुल 30 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र (एन.एस.सी.) य किए जांएगे।
बेटी बनेगी लखपति
बालिका के कक्षा छठवीं में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नवमी में प्रवेश पर चार हजार, कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश पर साढे सात हजार तथा ग्यारहवीं और बारहवीं में पढ़ाई के समय दो वर्ष तक 200 रूपये प्रति माह दिए जाएंगे। बालिका के 21 वर्ष पूर्ण करने पर एवं 18 वर्ष के पूर्व विवाह न करने तथा 12वीं कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एक मुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार भुगतान की गई राशि एक लाख रूपये से अधिक की होगी।
योजना में संशोधन
राज्य शासन द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना में किए गए संशोधन के मुताबिक अब उस बालिका को भी लाभ दिया जाएगा जिस परिवार में प्रथम बालिका हो। इसके लिए परिवार नियोजन की शर्त नहीं रहेगी किन्तु द्वितीय प्रसव पर परिवार नियोजन की शर्त यथावत रहेगी। इसी तरह जिस परिवार ने किसी बालिका को वैधानिक रूप से गोद (दत्तक) लिया है उसे प्रथम बालिका मानते हुए योजना का लाभ दिया जाएगा।
जिस परिवार में अधिकतम दो संतान हैं तथा माता अथवा पिता की मृत्यु हो गई है उसके लिए परिवार नियोजन की शर्त अनिवार्य नहीं होगी। पति या पत्नी की मृत्यु का प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। जिस परिवार में प्रथम बालक अथवा बालिका है तथा द्वितीय प्रसव पर दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं तो ऐसे मामले में जुड़वा बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा।