Wednesday, April 16, 2008

हम्माल अचानक बदल गये

आष्टा। कल रात्रि में हम्माल संघ अध्यक्ष भगवान दास कुशवाह की व्यापारी संघ से चर्चा हुई थी जिसमें वे 12 प्रतिशत दर बढ़ाने की बात पर राजी नहीं हुए थे तब यह तय हुआ था कि बिना सूचना के अगर हड़ताल होगी तो कल जो किसान मंडी आयेंगे वे परेशान होंगे इसलिये दो दिन वे तौल करें इस दौरान किसानों को सूचना कर देंगे और तीसरे दिन हड़ताल करें तो करना इस पर हम्माल राजी हो गये थे। आज सुबह नीलामी शुरु हो गई किसान का माल व्यापारियों के यहाँ पहुँचा। कृषक हम्माल बोरे पलटे तौल हुई लेकिन हम्माल बदल गये और कांटे से बोरे नहीं उतारे किसान इंतजार करता-करता थक गया और आक्राशित हो गया और यह स्थिति बनी व्यापारी हम्मालों की दर बढ़ाने की मांग पर 1।40 पैसे पर 12 प्रतिशत वृध्दि करने को तैयार है जो 1.57 पैसे होते हैं या फिर जुमला में 1.75 ले ले वहीं हम्माल 1.40 पैसे की जगह 3 रुपया एवं बोरे उतारने सीने, थापी लगाने के 2.50 पैसे की मांग पर अड़ा है जो व्यापारी संघ को मंजूर नहीं था यह प्रतिक्रिया है।
नवनीत संचेती
अध्यक्ष, अनाज तिलहन व्यापारी संघ की
सचिव ने कहा- हमने अवगत करा दिया है
मण्डी हम्माल संघ ने 2 अप्रेल को दर बढ़ाने की सूचना दी थी नहीं तो हड़ताल पर जाने को कहा था उसके बाद मंडी व्यापारी संघ एवं हम्माल संघ की बैठक हुई थी लेकिन हल नहीं निकला था क्योंकि व्यापारी 12 प्रतिशत बढ़ाने के पक्ष में थे । हम्माल संघ अपनी मांग पर अड़ा था उसके बाद 4।4.08 एवं 14.4.08 को पुन: बैठक हुई लेकिन समझौता और हल नहीं निकल सका आज हम्माल अचानक काम पर नहीं आये और यह स्थिति बनी है देखते है अब क्या होता है। वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया है।
छोटू खान, सचिव, कृ.उ.मं. समिति आष्टा

किसानों का हित सर्वोपरि है इस बात को समझें-राघवेन्द्र सिंह कलेक्टर
आष्टा 15 अप्रैल। आज मंडी में जो तांडव हुआ उसकी गूंज आष्टा से भोपाल तक सुनाई ही घटना के बाद शाम को कलेक्टर राघवेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, उपपुलिस अधीक्षक विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, किसान संघ अध्यक्ष देवनारायण पटेल मंडी पहुँचे और व्यापारी, किसान, हम्माल के प्रतिनिधियों से चर्चा कर पूरी घटना की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी से आग्रह किया कि इस वक्त मौसम चल रहा है किसानों को आपकी आवश्यकता है किसानों का हित सर्वोपरि है इसके ध्यान में रखकर सभी सोचें और व्यवस्था बहाल करने में सहयोग करें वहीं अगर हम्माल नहीं मानते हैं तो श्री सिंह ने अन्य सभी विकल्पों को भी खुला रखने की बात कहीं। बैठक में हम्माल संघ अध्यक्ष 5 मई तक वर्तमान दर पर कार्य करने को राजी भी हो गये लेकिन थोड़ी देर में ही बदल गये। घटना के बाद पूरी मंडी छावनी में तब्दील हो गई कलेक्टर श्री सिंह ने आज जो भी कुछ घटना उसे गंभीरता से लिया है वहीं डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने व्यापारियों से कहा जिन्होने भी दुकानों में तोड़ फोड़ की उनकी रिपोर्ट करें हम नामजद रिपोर्ट दर्ज करेंगे।