Friday, April 4, 2008

पेयजल व्यवस्था के लिये विधायक निधि से दो टैंकर स्वीकृत, सीवन के पुराने स्त्रोत जीवित करने के निर्देश

सीहोर 3 अप्रैल (नि.सं.)। शासन द्वारा नगर पालिका सीहोर के लिये गठित नगरीय क्षेत्र सीहोर की दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक 2 अप्रैल को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में समिति अध्यक्ष मांगीलाल सोलंकी, सीहोर विधायक रमेश सक्सेना सहित समिति सदस्यगण मेहफूज खां, रमाकांत समाधिया, अनिल साहू, श्रीमति कविता परदेशी, शंकर प्रजापति, रविन्द्र जैन आदि सहित समिति सचिव डी.के.श्रीवास्तव सीएमओ सहायक यंत्री पीके जैन, आर.एन.पाण्डे उपयंत्री, नरेन्द्र सिंह चौहान, एन.सी.राठौर, प्रभारी हेण्डपंप योगेश राठी सहित शासकिय विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
बैठक के प्रारंभ में मुख्य नगर पालिका अधिकारी समिति सचिव द्वारा उपस्थित विधायक, समिति अध्यक्ष, सदस्यों को गत बैठक कार्यवाही के कार्यवृत्त सुनाये और उक्त निर्णय के क्रियान्वयन के संबंध में बताया। सदस्यों द्वारा कहा गया कि समिति द्वारा लिये जाने वाले निर्णयों पर क्रियान्वयन समय पर नहीं होता हे जो व्यवस्था के निर्देश दिये जायें, इस पर अध्यक्ष महोदय द्वारा व्यवस्था बनाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में उपस्थित विधायक रमेश सक्सेना द्वारा अपने संबोधन में उपस्थित सदस्यों अधिकारियों को नगर में व्याप्त जलसंकट स्थित से निपटने की बात पर बल देते हुए सदस्यों से कहा कि वह इस बैठक में उनके क्षेत्रों में जलसंकट समाधान कैसे हो, इसके लिये खुलकर विचार रखें, जिन्हे समिति निर्णयों के साथ जिला प्रशासन को भेजा जायेगा जिससे समस्या निराकरण हो सकेगा।
चर्चा में प्रमुख रुप से नगर में पानी प्रदाय के संबंध में जानकारी दी गई । नागरिकों को कलेक्ट्रेट टंकी पर काहिरी संयंत्र पानी एवं सीधे जमोनिया जलाशय का पानी कलेक्टर टंकी में लाया जाकर नागरिकों को पानी दिया जा रहा है। जिसकी शुध्दता बनाने हेतु नागरिकों से पानी उबालकर पीने, क्लोरीन गोलियां डालने आदि की अपील की गई है। विधायक श्री सक्सेना ने कहा कि नागरिकों को टंकी से पानी मिलने पर वह उसे पीने में भी उपयोग करते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं है, जमोनिया एवं खारपा से पानी टंकी में भंडारित कर वितरण प्रक्रिया है उस पानी को शुध्दीकरण प्रक्रिया उपरांत ही प्रदाय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि जनस्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न हो। इस कार्यवाही के लिये मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं सहायक यंत्री उपयंत्री को कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। नगर में नागरिकों को किये जा रहे पानी प्रदाय व्यवस्था पर समिति सदस्यों द्वारा नाराजी व्यक्त की गई। चर्चा उपरांत निर्देशित किया गया कि जिन क्षेत्रों में पाईप लाईन नहीं है वहाँ प्राथमिकता पर मोहल्लों में स्थित कुंओं में टैंकरों से पानी प्रदाय किया जाये उसके बाद अन्यत्र व्यवस्था के रुप में प्लास्टिक टंकियां रखी जाकर टैंकरों से पानी भरवाया जाकर नागरिकों को निरन्तर पानी आपूर्ति कराई जाये। आवश्यकता होने पर वर्तमान टैंकरों के अलावा और ट्रेक्टर टैंकर किराये पर लेने के निर्देश प्रदान किये गये। इसी प्रकार नगर पालिका में उपलब्ध ट्रेक्टर संख्या कम पाये जाने पर कहा गया कि स्वास्थ्य कार्य हेतु जो टेक्टर है उनसे प्रात: टैंकर से पानी सप्लाई कार्य बाधित होती है, अत: नगर पालिका सीहोर 4 ट्रेक्टर 2535 हार्सपावर क्रय हेतु कार्यवाही करें। 2 टैंकर क्रय हेतु विधायक रमेश सक्सेना द्वारा विधायक निधि से अनुदान देने की घोषणा की गई। शहर में ग्रीष्मकाल में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से या बाहर के आने वाले यात्रियों, नागरिकों को पीने के पानी के लिये विधायक निधि से सदस्यों द्वारा बताये शहर के विभिन्न स्थानों पर प्याऊ स्थापित कर शीघ्र चालू किये जाने के लिये भी विधायक निधि से एक लाख रुपये देने की बात कही तथा प्याऊ प्रारंभ हेतु आवश्यक सामग्री क्रय, मटके, पानी ड्रम, कर्मचारी आदि रखने के लिये विधायक निधि से विधायक निधि से नगर पालिका को राशि आवंटन की घोषणा की गई, कार्यवाही के लिये सीएमओ को निर्देशत किया गया।
समिति सदस्यों रमाकांत समाधिया, मेहफूज खां, शंकर प्रजापति, कविता परदेशी, अनिल साहू, रविन्द्र जैन द्वारा भी पानी उपलब्धता तो बेहतर बनाये जाने हेतु अपने-अपने सुझाव दिये जिसे निकाय अधिकारियों को सूचीबध्द करते हुए कार्य करने का निर्णय भी लिया गया। कुंओं में पानी सफाई के लिये कुं ओ की सफाई कार्य हेतु युध्दस्तर पर पृथक से कुंआ सफाई ठेकेदार से कराने के निर्देश दिये एवं 3 अप्रैल को प्रात: 8 बजे गंज स्थित सुभाष उ.मा.वि. के पास नरेन्द्र राठौर के मकान के पास वाले कुंआ की सफाई प्राथमिकता पर कराने के निर्देश सीएमओ को दिये गये।
नगर में पानी उपलब्धता हेतु हाल ही में सांसद व विधायक निधि से 8 नलकूप खनन कराये गये तथा और भी कराये जाना हैं सीएमओ को निर्देशित किया गया कि वह नगर के जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है उन्हे जांच कराते हुए शेष 8 नलकूप खनन संबंधी कार्यवाही समिति सदस्यों की भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए करें। इसके अलावा नगर पालिका द्वारा भी पार्षदों की मांग पर हर वार्ड में 2-2 बोर कराने संबंधित निर्णय का क्रियान्वयन शीघ्र पाइंट निश्चित करते हुए कराये ताकि जनता को पानी मिल सके। बेंगनघांट स्थित पूर्व के बोर जो बंद हो गया है तथा पाईप लाईन भी चोरी हो गई है सदस्य शंकर प्रजापति की मांग पर सीएमओ व सहायक यंत्री मौका निरीक्षण करते हुए उक्त बंद बोर को पुन: चालू हेतु कार्यवाही के निर्देश दिये गये। यदि पानी मिलता है तो वहाँ पर समस्त आवश्यक सामान लाईन, केबिल, मोटर पंप आदि की व्यवस्था तत्काल किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जलसंकट से शहर के गंज, मंडी, अवधपुरी, डोहर मोहल्ला, कस्बा का आंशिक क्षेत्र काफी प्रभावित है, जहाँ पर नलकूप खनन, टैंकरों, कुंओं में पानी एवं अन्य संसाधना से पानी प्रदाय के लिये विधायक श्री सक्सेना द्वारा सीएमओ डी.के.श्रीवास्तव, सहायक यंत्री पी.के.जैन को निर्देशित किया गया।