Saturday, April 5, 2008

आष्टा-जावर को चाहिये फायर बिग्रेड, 302 ग्रामों के लिए केवल एक फायर बिग्रेड है

आष्टा 4 अप्रैल (नि.प्र.)। जैसे-तैसे समय बीतता जा रहा है क्षैत्रफल की दृष्टि से आष्टा क्षैत्र का रहवासी क्षैत्र, कृषि का रकबा, व्यापार-व्यवसाय, व्यापारियों की संख्या में भी लगातार इजाफा होता जा रहा है जबकि सुविधाएं जस की तस ही है । मार्च माह से क्षैत्र में गर्मी का पारा धीरे-धीरे चढ़ने लगा है ।
ग्रीष्म ऋतु के आते ही आगजली की घटनाओं में भी वृद्धि शुरू हो गई है । अभी गर्मी शुरू हुए मात्र लगभग एक माह ही हुआ है लेकिन इस दौरान अभी तक क्षैत्र में आगजली की लगभग 20 घटनाएं विभिन्न ग्रामों में घट चुकी है । जिसमें लाखों का नुकसान हो चुका है । वही 2-3 दिन पूर्व ग्राम कुमकावदा ग्राम में जिस गरीब की टपरी में आग लगी थी उसके तो खानेद के ही लाले पड़ गये है साथ ही उसकी एक भैस और एक केडा जल कर मर गया । आष्टा तहसील में कुल 302 ग्राम है जिसमें 288 राजस्व ग्राम है तथा 14 वन ग्राम है क्षैत्रफल भी अगर देखा जाये तो आष्टा से जो अन्य ग्राम बसे है ।
अनकी दुरी 30 से 40 कि.मी. दूर तक हैं । इतनी बड़ी तहसील में गर्मी के इस सीजन में जब आगजली की घटनाओं में इजाफा होता है। आग बुझाने के लिए केवल आष्टा नगर पालिका के पास एक मात्र बुढ़ा फायर-बिग्रेड और उसमें टूटे फूटे पाइप है। जो जनसंख्या, ग्राम एवं क्षैत्रफल के मान से अप्रर्याप्त है । जिले की इस सबसे बड़ी तहसील मुख्यालय पर स्थित आष्टा नगरपालिका को एक नई फायर बिग्रेड जो आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हो की अति आवश्यकता है । साथ ही जावर नगर पंचायत को भी एक नई फायर बिग्रेड शासन को मुहैया कराना चाहिये क्योंकि जावर जो की टप्पा है इसके आसपास भी लगभग 75 ग्राम लगते है । जो जावर से काफी नजदीक होते है आष्टा नगर पालिका के पास वर्तमान में जो फायर बिग्रेड है वो बुढी हो चुकी है ।
सन् 1991 में आष्टा नगर पालिका को उक्त फायर बिग्रेड मिली थी 17 साल में उक्त फायर बिग्रेड निश्चित बुढ़ी हो गई है । आष्टा नगर पालिका के पास वर्तमान में जो फायर बिग्रेड है समय आने पर जब भी कहीं आस-पास कोई बड़ी घटना दुर्घटना घटित होती है तो यह वहां भी पहुँचती है जब कोई वी.आई.पी. हेलिकाप्टर से आते है तो इसकी सेवा हेलिपेड पर भी लगाई जाती है व अन्य कार्यो में भी समय-समय पर इसका प्रयोग होता रहता है । अभी गर्मी का सीजन शुरू हुए लगभग एक माह का समय ही हुआ इस दौरान क्षैत्र में 20 स्थानों पर आगजली की घटना घटी है । आगजली की सूचना मिलते ही उक्त फायर बिग्रेड आष्टा से आग से प्रभावित ग्रामों में पहुंची और अपनी सेवा दी।
जब उक्त वाहन किसी दुरस्त ग्राम में आग बुझाने जाती है तो आष्टा फायर बिग्रेड विहिन हो जाता है । ऐसे में अगर और कहीं आगजनी की घटना घट जायें और सूचना आ जाये तो फिर क्या भेजे। इसलिए आष्टा को अब एक और फायर बिग्रेड की अति आवश्यकता है । मांग को ध्यान में लेकर इस मांग को पुरी की जाना चाहिये । वही जावर नगर पंचायत को भी अब एक फायर बिग्रेड सरकार को उपलब्ध कराना चाहिये क्योंकि जावर का क्षैत्रफल भी अब काफी बढ़ गया है ।
इन स्थानों पर लगी आग
एक मार्च से तीन मार्च तक आष्टा नगर के अलावा पगरिया चौर, खोयरा, खेडियो, आमलाजोड, हकीमाबाद, मेहतवाड़ा, खडीहाट, अरनिया गाजी, जताखेड़ा, भरोनी मुगली, भमूरा, चुपाड़िया, शांतिनगर, गऊखेड़ी, सहित नगर के अन्य क्षैत्रों में आगजनी की घटनाएं घटी है ।
हमने नई फायर ब्रिगेड के लिये शासन को प्रस्ताव भेजा है - कैलाश
आष्टा। नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार ने इस संबंध में फुरसत को बताया कि वर्तमान में जो फायर ब्रिगेड है वो 1991 में शासन से आष्टा नगर पालिका को प्राप्त हुई थी वो अब काफी पुरानी हो गई है। आष्टा नगर पालिका परिषद ने 10 मार्च 05 को एक प्रस्ताव राय शासन को नई फायर ब्रिगेड आष्टा नगर पालिका को देने हेतु भेजा है लेकिन अभी तक शासन की और से कोई सकारात्मक रुख नजर नहीं आया है। शीघ्र पुन: शासन को एक और पत्र पुराने भेजे पत्र का स्मरण कराते हुए लिखेंगे। वर्तमान में आष्टा नगर पालिका को एक और नई फायर ब्रिगेड की आवश्यकता है इसमें कोई दो मत नहीं है।