Saturday, April 5, 2008

मांगे नहीं मानी तो मंडी के हम्माल हड़ताल पर जायेंगे

आष्टा 4 अप्रैल (नि.सं.)। आष्टा कृषि उपज मण्डी में कार्यरत हम्माल मजदूर संघ ने घोषणा की है कि अगर 7 अप्रैल सोमवारह्व से कांटे से बोरा उतारने की हम्माली 3 रुपया नहीं की तो सभी हम्माल अनिश्चिकालीन हड़ताल पर जायेंगे।
4 अप्रैल को आष्टा मण्डी प्रांगण में हम्माल मजदूर संघ की एक बैठक भारतीय हम्माल मजदूर संघ के प्रांतीय सचिव कमलेश कुशवाह के मुख्य आतिथ्य एवं आष्टा के अध्यक्ष भगवान दास कुशवाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक को संबोधित करते हुए कमलेश कुशवाह ने कहा कि संगठन में ही शक्ति होती है। हम सभी को एकजुट रहकर कार्य करना चाहिऐ अगर संगठन मजबूत होगा तो कोई भी हमारा शोषण नहीं कर पायेगा।
आष्टा का संगठन अच्छा कार्य कर रहा है। बैठक में पप्पु कुशवाह को पैर के इलाज के लिये संघ की और से 500 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है इस अवसर पर एक समिति भी बनाई जिसमें हम्माल संघ के पप्पु जाट, मुकेश रैकवाल, मदर मेवाड़ा, सुवागमल मेवाड़ा, घनश्याम कुशवाह, मेहरबान मेवाड़ा, रतन मालवीय, दयाराम मालवीय, नत्थे खां, मुकेश मालवीय को शामिल किया गया है।
हम्माल मजदूर संघ के अध्यक्ष भगवान दास कुशवाह ने बताया कि मंडी में हमारे हम्माल और कृषक हम्माल बराकर का कार्य और मेहनत कर रहे हैं इसके बदले उन्हे अधिक हम्माली और हमें कम हम्माली मिल रही है। हमने अपनी उक्त मांग की सूचना व्यापारी संघ की और मंडी समिति को दे दी है। इस संबंध में मंडी सचिव छोटू खान ने बताया कि हमें भी सूचना मिल गई है। आज व्यापारियों के साथ संघ की बैठक है विश्वास है हल निकल जायेगा। मंडी व्यापारी संघ अध्यक्ष नवनीत संचेती ने बताया कि हमें सूचना मिली है हमने उन्हे वर्तमान दर में 12 प्रतिशत वृध्दि का बोल दिया है वे 3 रुपया मांग रहे हैं जो संभव नहीं है इस संबंध में हम्माल मजदूर संघ के साथ आज बैठक है उसमें चर्चा करेंगे।