Sunday, November 2, 2008

दिन भर चला अफवाहों का दौर, सैकड़ो लगे कयास, देर रात अंतत: भाजपा की दूसरी सूची में रमेश सक्सेना सीहोर के प्रत्याशी घोषित

सीहोर 1 नवम्बर (नि.सं.)। कल भारतीय जनता पार्टी के 115 प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बावजूद पूरे जिले में से सिर्फ सीहोर विधानसभा सीट की घोषणा ही नहीं हुई थी। जिसके चलते आज दिनभर जहाँ सैकड़ो अफवाहों का बाजार सरगर्म रहा। वहीं रह-रहकर नये कयास और बातें भी सामने आती रहीं। इधर शाम होते ही लोग बिना झपके टीवी से चिपक गये। विभिन्न समाचार वाहिनियों पर रात विधानसभा को लेकर आने वाले समाचारों को सभी देख रहे थे। सबसे पहले वाइस आफ इण्डिया पर सीहोर से मदनलाल त्यागी के नाम की संभावना ने नई चर्चाओं को जन्म दे दिया लेकिन देर रात भाजपा दिल्ली से 64 लोगों की जारी सूची में जैसे ही विधायक रमेश सक्सेना के नाम की घोषणा रात करीब 10.40 बजे हुई वैसे ही यहाँ नगर के विभिन्न क्षेत्रों से आतिशबाजी चलने की आवाजें आना शुरु हो गई।

      शनिवार का दिन अफवाहों के नाम रहा। सुबह से ही विभिन्न कयास लगाये जा रहे थे। इनमें अनेक बातें शामिल थीं। जैसे- त्यागी जी एक बार फिर दिल्ली रवाना हो गये हैं वह कुछ गुल खिलाकर आयेंगे उन्हे निश्चित रुप से कुछ झण्डी या झण्डा मिला होगा तभी गये हैं।

      कोई कह रहा था कि यदि सक्सेना को हो गया तो सन्नी की भाजश से बात ही हो गई है, बैठक हो चुकी है, वह तो लड़ेगा ही चाहे कुछ हो जाये। कोई कह रहा था कि विधायक जी ने तो आज अपना जनसम्पर्क ही आज से शुरु कर दिया है उन्हे बता दिया गया है कि वही प्रत्याशी हैं।

      कांग्रेस को लेकर भी अनेक बातें थी। कोई कह रहा था कि सुरेन्द्र सिंह का टिकिट तय है, कोई कह रहा था कि इछावर से अभय को हो गया है इसलिये कमलनाथ समर्थक बलवीर तोमर के लिये अब सीहोर की सीट जायेगी।

      विगत दो-तीन दिन से देर रात राय परिवार और सुरेन्द्र सिंह ठाकुर की आपस में बैठकें  होने की बातें भी आज चौराहों पर थी। जिसको लेकर भी तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे थे। यह बात भी आ रही थी कि आज बलवीर तोमर को इछावर से कट गया है वहाँ अभय मेहता का हो गया जो सुरेश पचौरी समर्थक हैं इसलिये अब सीहोर से पचौरी समर्थक राय परिवार को टिकिट नहीं मिलेगा।

      इधर भाजपा विधायक समर्थक आज भी दिनभर मौन थे और सिर्फ लोगों की सुनने में विश्वास व्यक्त कर रहे थे। उनका दावा यह अवश्य था कि तैयारी पूरी है और फार्म भरेंगे और चुनाव भी लड़ेंगे।

      दिनभर की अफवाहों के बाजार की सरगर्मी के बाद रात लोग ठण्ड से बचते हुए घर पहुँचे तो फिर समाचार वाहिनियों के सामने बैठ गये और आ रहे समाचारों को सुनते रहे व मोबाइल पर एक-दूसरे को सूचना देते रहे। देर रात जैसे ही भाजपा की दूसरी सूची घोषित हुई वैसे ही निगाह गढ़ा दी गईं और करीब 11 बजे के आसपास सीहोर से विधायक रमेश सक्सेना के नाम की घोषणा ने यहाँ सक्सेना समर्थकों का उत्साह दुगना कर दिया। अनेक मोहल्लों व क्षेत्रों से रात आतिशबाजी चलाये जाने की आवाजें आना शुरु हैं। देर रात सक्सेना समर्थकों का हुजूम चौराहों पर उनके निवास पर एकत्र होना शुरु हो गया है।


चुनाव के ताजा समाचार जानने के लिये हमारे स्‍तंभ 'चुनाव विशेष' और फुरसत के विशेष राजनीतिक समाचार के लिये 'राजनीतिक' स्‍तंभ पर क्लिक करें। यहां आपको एक साथ सारी राजनीतिक खबरें पढ़ने को मिलेंगी ।
हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।