Friday, October 31, 2008

मारपीट के बाद बना साम्प्रदायिक तनाव, भारी पुलिस बल ने किया मामला काबू

कुछ भडक़ाऊ लोगों ने बाजार बंद कराया, एक ठेले वाले ने झूठी अफवाह फैलाकर गाँधी रोड बंद कराया

      सीहोर 30 अक्टूबर (नि.सं.)। दीपावली की पड़वा पर गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव के दिन कस्बा क्षेत्र बजरिया में एक तांगे वाले की टक्कर कस्बा बजरिया में मोटर साईकिल से हो गई। तांगा चालक यादा जल्दी में था, इधर रास्ता संकरा था, बगल में एक ठेला भी खड़ा था। दोनो टक्कर पर यहाँ विवाद हो गया। तांगा चालक सोहेल यहाँ विवाद के बाद अपने मेवातीपुरा स्थित घर की तरफ चला गया और कुछ ही देर में अपने अनेक साथियों के  साथ यहाँ पहुँच गया। इन सबके हाथ में हथियार थे। उन्होने आते ही त्यौहार के इस माहौल में मोटर साईकिल चालक मधुसुदन व सोनू चन्द्रवंशी पर हमला कर दिया। मधुसुदन के हाथ में धारदार हथियार से घायल हो गया। इस प्रकार एकत्रित होकर आकर मारने की इस घटना से कस्बा क्षेत्र में क्षण में तनाव बन गया। लोगों ने यहाँ एकत्र होना शुरु कर दिया। मेवातीपुरा मार्ग पर राठौर मंदिर के पास वाली गली में भागे सोहेल व उसके साथियों की तरफ जब मधुसुदन व सोनू चन्द्रवंशी के पक्ष के लोग लपके तो यहाँ पथराव हो गया। दोनो तरफ से पथराव हुआ। जिससे तनाव बन गया।

      उधर तत्काल पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस भी फुर्ती के साथ यहाँ पहुँची। अनुविभागीय अध्ािकारी राजस्व श्री मिश्रा, भारी पुलिस बल, थाना कोतवाली अजय वर्मा, एसडीओ पुलिस के साथ पुलिस बल ने कस्बा को घेरना शुरु कर दिया। इधर कस्बा क्षेत्र में दोनो पक्ष एकत्र हो गये और उन्होने नारेबाजी के साथ चिल्लाचोंट शुरु कर दी। अतिरिक्त कलेक्टर भावना बालिम्बे भी मौके पर कुछ देर बाद ही पहुँच गई। पुलिस का बज्र वाहन भी तिलक पार्क पर खड़ा हो गया। करीब घंटे भर चली गर्मागर्मी के बाद बमुश्किल समाज के कुछ समझदार लोगों की समझाईश पर दोनो पक्ष शांत हुए।

      इतने में ही जिलाधीश डीपी आहूजा भी आ गये। उन्होने सीधे शासकिय वाहन के माईक को पकड़कर कहा कि सिर्फ 5 मिनिट के अंदर सारे लोग अपने-अपने घरों के अंदर चले जायें, धारा 144 लगी हुई है इसके बाद लाठी चार्ज शुरु हो जायेगा। उनका इतना कहना था कि भीड़ स्वयं ही तितर-बितर हो गई।

      इधर कुछ युवक कस्बा क्षेत्र से तेज वाहन चलाते हुए सीहोर टाकीज से कोतवाली तक गये, जिससे बाजार में भी तनाव की स्थिति बनना शुरु हुई। लगभग इस समय अचानक पुलिस वाहन आया और उसने रुटर बजा दिया, जिसकी तेज आवाज से व्यापारियों को लगा की दंद हो चुका है इसलिये व्यापारियों ने ताबड़-तोड़ शटर गिराना शुर कर दिये। इस पर कुछ समझदार व्यापारियों ने जाकर पहले पुलिस बात की, तो पुलिस थाना प्रभारी ने समझाया कि दुकान बंद नहीं करना है हम तो चाहते हैं कि सब यह समझें की पुलिस सतर्क है सब खुशी से त्यौहार मनायें, इस पर व्यापारियों ने पुलिस से ही कहा कि आप ही व्यापारियों से कहे, तब थाना प्रभारी ने खुद व्यापारियों से हाथ जोड़ते हुए कहा कि दुकानें खोलकर रखें हम आपके साथ हैं, किसी प्रकार के भय की आवश्यकता नहीं।

      इसी दौरान गाँधी मार्ग पर एक ठेला व्यापारी ने अपनी तेज आवाज में चिल्लाना शुरु कर दिया कि एक मर गया, दंगा हो गया, उसकी इस हरकत से पूरा गाँधी मार्ग बंद हो गया, जिसे बमुश्किल कुछ लोगों ने वापस खुलवाने का प्रयास किया। लेकिन फिर रौनक नहीं जमी।

      इधर रात तक पुलिस ने विशेष सुरक्षा बल भी बुला लिया और कस्बा क्षेत्र की गलियों तक में पुलिस ने घेराव कर दिया। अनेक संदिग्ध जगहों की तलाशी के साथ कुछ लोगों के घर की तलाशी ली गई। फिर मेवातीपुरा में भी तलाशी ली गई। पुलिस को कई तलवार व अन्य हथियार मिले हैं जिसे जप्त कर लिया गया है। देर रात तक पुलिस ने सघन तलाशी लेकर सभी को सख्ते में डाल दिया और माहौल को शांत कर दिया। कल रात मार्चपास्ट कर पुलिस ने यह जता दिया था कि पुलिस बहुत चैतन्य व  सजग है।

      आज गुरुवार को भी भोपाली फाटक से पुलिस ने मार्च पास्ट के साथ कस्बा में प्रवेश किया तो हड़कंप सा मच गया। कहीं भी भीड़ एकत्र नहीं होने देने का कार्य भी पुलिस करती रही। उधर बकरी पुल के आगे इन्दौर नाका क्षेत्र में दो युवकों की पिटाई पुलिस द्वारा किये जाने की खबर ने भी पुलिस के सख्त रुख का प्रचार कस्बा क्षेत्र में कर दिया।

      दोनो पक्षों की और से पुलिस ने मामला कायम किया है।