Tuesday, October 7, 2008

आष्टा में भाजपा की रायसुमारी विधायक रघुनाथ मालवीय के लिये परेशानी साबित हो सकती है ?

दावेदारों ने कार्यकर्ताओं की खूब मनावना की
आष्टा 6 अक्टूबर (नि.सं.)। भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के उपेक्षित कार्यकर्ताओं की रायसुमारी के बाद प्रत्याशी तय करने के निर्णय लेने के बाद जैसे ही रायसुमारी की तारीखें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये तय की गई तभी से आष्टा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा के दावेदारों और आष्टा विधानसभा क्षेत्र के उपेक्षित कार्यकर्ताओं की मानमनोब्बल बढ़ गई थी। इस रायसुमारी में अपनी राय मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी द्वारा भेजे गये पर्यवेक्षक प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह के सामने प्रस्तुत करना थी। यूँ तो आज भाजपा के द्वारा इस रायसुमारी की राय देने वाले तय पदाधिकारी जिसमें वर्तमान एवं पूर्व विधायक, जिलाध्यक्ष, नगर व ग्रामीण अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी, प्रकोष्ठों के जिलाध्यक्ष, पार्षदगण तथा नगर एवं ग्राम केन्द्र के सभी संयोजक एवं पालकों को इस रायसुमारी में अपनी राय देना थी। जिन्होने बंद कक्ष में पर्यवेक्षक को एक प्रपत्र भरकर अपनी राय व्यक्त की जो पूरी तरह से गुप्त रही। लेकिन रायसुमारी के वक्त स्थानीय विश्राम गृह पर उपेक्षित कार्यकर्ताओं के अलावा भी बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी, सरपंच व अन्य वरिष्ठ नेता भी विश्राम गृह पर उपस्थित थे। इन लोगों ने भी बंद कक्ष में अपनी राय तो नहीं दी लेकिन जिस तरह से पूरे विश्राम गृह प्रांगण में चर्चाएं चली यहाँ तक की कई लोगों ने तो खुलकर आष्टा विधानसभा क्षेत्र के पुन: दावेदारी करने वाले विधायक रुगनाथ मालवीय का जिस प्रकार से विरोध किया उससे लगता है कि आज हुई रायसुमारी आष्टा विधायक के लिये पुन: उनकी दावेदारी सुन परेशानी डाल सकती है। विश्राम गृह में आज लगभग 2 बजे पर्यवेक्षक श्री विजय शाह पहुँचे यहाँ पर उनका भाजपा द्वारा स्वागत किया गया। प्रांगण में उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जो अपने प्रत्याशी का चयन निचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं की राय लेने के बाद करती है। आगामी विधानसभा चुनाव का प्रत्याशी कौन हो, इस बात को संगठन पर छोड़ दें, लेकिन हमें एक प्रण लेना है कि जिस प्रकार मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पिछले सारे कार्यकाल में जो इतिहास लिखा गया है तथा प्रदेश में प्रत्येक वर्ग के लिये विकास की जो एक नई कड़ी प्रारंभ हुई है हमारा कर्तव्य है कि उन योजनाओं व कार्यों को जनता के द्वार तक ले जायें।
इसके बाद बंद कक्ष में रायसुमारी का कार्यक्रम शुरु हुआ जिसमें लगभग 103 कार्यकर्ताओं ने दिये गये फार्म पर अपनी राय लिखकर पर्यवेक्षक को सौंपी। पर्यवेक्षक उक्त प्राप्त हुई रायसुमारी को एक लिफाफे में बंद कर उपस्थित भाजपा जिलाध्यक्ष ललित नागौरी, आष्टा विधानसभा प्रभारी नगीन जैन, संगठन मंत्री देवी सिंह रघुवंशी की उपस्थिति में लिफाफे को सील बंद किया।
आज रायसुमारी स्थल पर बाद में खुले मैदान पर भाजपा के अनेकों कार्यकर्ताओं विभिन्न मोर्चो व प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने अपनी-अपनी राय लिखित अलग से पर्यवेक्षक को सौंपी। रायसुमारी स्थल पर नगर अध्यक्ष संतोष झंवर, ग्रामीण अध्यक्ष धर्म सिंह आर्य, जावर के राकेश सिंह सेंधव व्यवस्था संभाले हुए थे वहीं दावेदार रुगनाथ मालवीय, रंजीत सिंह गुणवान, विश्राम सिंह, देवी प्रसाद परमार, भूपेन्द्र केसरी, घनश्याम खत्री, शैलेष वैद्य, जगदीश खत्री, जुगल मालवीय आदि भी सक्रिय नजर आये। आज रायसुमारी में जो नाम उभरकर आये हैं उनमें रणजीत सिंह गुणवान की चर्चा विश्राम गृह प्रांगण में सर्वाधिक सुनाई दी। आज रायसुमारी को लेकर भाजपा सहकारिता के नेता देवी सिंह परमार, बाबूलाल पटेल, जगदीश पटेल, कृपाल सिंह ठाकुर, मुकेश बड़जात्या, राकेश सुराना आदि नेता सक्रिय रुप से नजर आये। आज विधायक ने विश्राम गृह प्रांगण में अनेकों सरपंचों से भी आये पर्यवेक्षक से सरपंच संघ अध्यक्ष धारा सिंह पटेल के नेतृत्व में मुलाकात कराई।