Monday, October 20, 2008

चुड़ेल की छन-छन करती आवाज से छुपे रहे मोहल्ले वाले, चोर कमाल दिखा गये

         सीहोर 19 अक्टूबर (घुमक्कड़)। छन-छन-छन करती पायल की आवाज, सायं-सायं करती हवाएं, मोहल्ले में बने कुएं की मुंडेर पर किसी साये का वास नजर आना और उसके बाद कुएं के अंदर से किसी के रोने की आवाज और इसके बाद कुएं के पानी में होने वाली हलचल, रात का अंधेरा और रह-रहकर कुत्तो का भौंकना... इतना सबकुछ काफी एक मोहल्ले में चुडैल की उपस्थिति और उसके आतंक को बनाने के लिये।

      जी हाँ एक चुड़ेल इन दिनाें नगर के मध्य गंज में एक मोहल्ले में प्रकट हो गई है। यहीं मोहल्ले में स्थित एक कुएं पर इस भूत चुड़ेल की उपस्थिति का कई लोगों को आभास होने लगा है। कुछ दिनों पूर्व एक कुएं में एक महिला डूबने की घटना के बाद यह अफवाह बहुत तेजी से फैलाई जाने लगी है कि रात के समय यहाँ किसी महिला भूत की उपस्थिति नजर आती है। कई मोहल्लों में कु ए के पास भूतनी या चुड़ेल का आभास करते लोग रात अंधेरा होते ही घर के अंदर चले जाते हैं और फिर बाहर कुछ भी हो....किसी भी तरह की आवाज आये....कोई भी हलचल हो इन्हे यही लगता है कि हो सकता यह आवाज उस चुडेल या भूतनी द्वारा ही की जा रही होगी।

      कुछ चोर-उचक्के किस्म के लोगों ने इस अफवाह को फैलाने में यादा महत्वपूर्ण काम किया है। वह नये-नये किस्से भूत और चुड़ेल के दिनभर मोहल्ले में करते हैं, कुछ साया आदि दिखने की बातें, कुएं के पास कुछ नजर आने की बात किया करते हैं। जिससे इस एक मोहल्ला विशेष में तो आजकल रात होते ही सुनसान हो जाता है। लोग घरों के अंदर चले जाते हैं। इसी का लाभ उठाकर इन चोर-उचक्कों ने बड़ा लम्बा हाथ मार दिया है। दो दिन पूर्व जब अज्ञात भय से पूरा मोहल्ला घर के अंदर छुपा हुआ था अज्ञात चोरों ने यहीं बन रहे एक मकान की सेंटिंग की करीब 60-70 लोहे की प्लेट जिनमें प्रत्येक का वजन करीब 20 किलो था। सारी की सारी प्लेट उठाकर अज्ञात चोर ले गये। इन्होने बन रहे नये मकान से आराम से प्लेट उठाई। इसकी आवाज भी लोगों की आती रही लेकिन वह घर के अंदर से ही सोचते रहे कि हो ना हो बाहर कोई आत्मा इस तरह की आवाजें कर रही है...इसलिये मोहल्ले के लोगों ने बाहर झांकना भी उचित नहीं समझा। चद्दरों को आवाज को लोग चुड़ेल की आवाज समझते रहे और चोरों ने अपना कमाल दिखा दिया। दूसरे दिन मकान मालिक ने सुबह देखा तो वह हक्का बक्का रह गया। पुलिस को शिकायत की और अब जांच जारी है।