Sunday, October 12, 2008

अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पन्द्रह को

सीहोर 10 अक्टूबर (नि.सं.)। समग्र स्वच्छता का आधार, स्वच्छ रहे सारा संसार इस अवधारणा को मर्तरूप देने के उद्देश्य से 15 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर को दोपहर साढ़े बारह से पौने एक बजे तक स्वच्छता मित्र शिक्षक द्वारा साबुन से हाथ धोने का सभी छात्रों, शिक्षकों एवं मध्यान्ह भोजन बनाने वाली एजेन्सी के कर्मियों के समक्ष प्रदर्शन किया जायगा। इसके पश्चात सभी छात्र, शिक्षक और मध्यान्ह भोजन बनाने वाली एजेन्सी के कर्मी द्वारा हाथ धुलाई का कार्यम होगा। देश एवं प्रदेश में निश्चित समय पर होने वाले इस कार्यम को गिनीज बुक लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जायगा। कलेक्टर डी.पी.आहूजा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरूण कुमार तोमर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी गई है और वाह्म मूल्यांकन दलों का गठन किया गया है।
कार्यम का निर्धारण
राज्य शासन द्वारा 14 एवं 15 अक्टूबर को की जाने वाली गतिविधियों के लिए कार्यम निर्धारित कर समय सारणी तैयार की गई है। इसके मुताबिक 14 अक्टूबर को प्रात: 10.30 से 11.30 तक स्कूल स्वच्छता समिति की बैठक, 11.30 से 12.30 तक छात्रों व शिक्षकों द्वारा गांव में रैली का आयोजन तथा स्कूल सुविधानुसार मध्यान्ह भोजन बनाने वाली एजेन्सी द्वारा किचन शेड की साफ-सफाई और स्कूल परिसर, सभी कक्षाएं, शौचालयों सहित पानी पीने की जगहों की सफाई की जायगी। इसी तरह 15 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक पालक शिक्षक संघ की स्कूल में बैठक का आयोजन किया जायगा जिसमें एक छात्र व एक छात्रा द्वारा स्वच्छता के संबंध में भाषण दिया जायगा।
इसी दिन 12.30 से 12.45 तक स्वच्छता मित्र शिक्षक द्वारा साबुन से हाथ धोने का सभी छात्रों, शिक्षकों एवं मध्यान्ह भोजन बनाने वाली एजेन्सी के कर्मियों के समक्ष प्रदर्शन किया जायगा। इसके पश्चात 12.45 से 1.15 बजे तक सभी छात्र, शिक्षक और मध्यान्ह भोजन बनाने वाली एजेन्सी के कर्मी द्वारा हाथ धुलाई का कार्यम संपन्न होगा। हाथ धुलाई की सुविधा के लिए साबुन, बाल्टी, मग और तौलिए की उपलब्धता शिक्षक मित्र द्वारा सुनिश्चित की जायगी। दोपहर 1.15 से 1.30 बजे सभी छात्रों द्वारा स्वच्छता के संबंध में शपथ ली जायेगी।
दिशा निर्देश
अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के जिले में यिान्वयन के लिए गत दिवस आयोजित एक बैठक में जिला पंचायत के सीईओ अरूण कुमार तोमर द्वारा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण, जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी, समग्र स्वच्छता अभियान के जिला समन्वयक सहित राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स ने भाग लिया। बैठक में जानकारी दी गई कि 15 अक्टूबर को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस कार्यम को जिले की समस्त शासकीय अशासकीय संस्थाओं, आदिवासी आश्रमों एवं स्कूलों में मनाया जाएगा। 14 अक्टूबर को शासकीय अवकाश होने के कारण उक्त तिथि के समस्त कार्यम 13 अक्टूबर को पूर्ण किए जांएगें।
जिला स्तरीय कार्यम गुड़भेला में
अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर जिला स्तर का कार्यम हाई स्कूल गुड़भेला में आयोजित किया जाएगा जिसकी सभी व्यवस्थाएं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और विकास खंड शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करेंगे।
वाह्य मूल्यांकन दलों का गठन
शासन निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस कार्यम के सुचारू संचालन के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरूण कुमार तोमर द्वारा वाह्म मूल्यांकन दलों का गठन किया गया है। गठित दल के प्रभारी विकास खंडों में न्यूनतम 5-5 शालाओं का भ्रमण कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी संकलित करेंगे और 17 अक्टूबर 08 तक जिला पंचायत कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे।
इछावर विकास खंड के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रूप सिंह नीम, आष्टा विकासखंड के लिए जिला परियोजना डीपीसी डॉ.आर.आर.परमार, सीहोर विकासखंड के लिए जिला पंचायत की एमडीएम शाखा के प्रभारी श्री गणेश सिंह चौहान, बुधनी विकासखंड के लिए सहायक परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत डी.के.सक्सेना, नसरूगागंज विकास खंड के लिए प्रभारी जिला संयोजक प्रदीप खरे और क्वालिटी मॉनीटर सुश्री लक्ष्मी कुशवाहा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके अलावा संबंधित जनपद पंचायतों के सीईओ, बीईओ तथा बीआरसी को न्यूनतम 5-5 स्कूलों का भ्रमण करने और पर्यवेक्षण एवं मूल्यांकन की जिम्मेदारी सौपी गई है।