Monday, September 1, 2008

भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन समारोह सानन्द सम्पन्न

आष्टा 31 अगस्त (नि.सं.)। नर से नारायण बनने, पानी से परमात्मा बनने, भक्त से भगवान बनने के लिये जो मार्ग बताया गया है वह मार्ग धर्म का मार्ग है। भगवान ने जो छोड़ने योग्य बात बताई है आज निश्चित करो की उसे छोड़ेंगे। संसार में जो निंद प्रवृत्तियाँ हैं, वह जीवन में छोड़ेंगे तो लोकप्रिय बनने में देर नहीं लगेगी। उक्त उद्गार आज पर्यूषण पर्व के अन्तर्गत भगवान महावीर जी के जन्मवाचन समारोह के दौरान महावीर भवन स्थानक में विराजित महाराज साहब मधुबाला जी ने व्यक्त किये।
आज भगवान महावीर स्वामी जी का जन्म वाचन समारोह श्री श्वेताम्बर जैन समाज में दादाबाड़ी, महावीर भवन स्थानक, महावीर स्वामी जैन मंदिर गंज एवं श्री नेमिनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर किले पर उत्साह पूर्वक मनाया गया। प्रवचन में आज महाराज साहब ने कहा कि जो व्यक्ति जीवन में निंद प्रवृत्ति जैसे शराब सेवन, बीड़ी सिगरेट पीना, गंदे चित्र एवं फिल्म देखना, चोरी करना, सट्टा जुंआ पाउच खाना आदि का त्याग नहीं करता है उसके जीवन में इनके जो बुरे परिणाम आते हैं उसे भुगतने पड़ते हैं। व्यक्ति निंद प्रवृत्ति में पैसा भी लगाता है, खर्चा भी करता है और परिणाम केवल बर्वादी ही आता है। जो व्यक्ति निंद प्रवृत्तियों में लगा रहता है उसे हर जगह तिरस्कार ही तिरस्कार मिलता है।
आज सभी श्रावक-श्राविकाएं भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन समारोह मनाने के लिये उपस्थित हुए सभी का जन्म वाचन समारोह मनाना तभी सफल होगा जब एक दूसरे के प्रति जो गांठ दिलों में लगी है आज निश्चय करें कि वो गांठ खोलकर आपस में स्नेह और प्रेम निर्मित करेंगे।
महावीर ने जो कहा उसे जीवन में उतारें। प्रवचन के पश्चात महाराज साहब ने जन्म वाचन किया। इसके पूर्व महावीर भवन स्थानक में अध्यक्ष लोकेन्द्र बनवट ने स्वागत भाषण प्रस्तुत कर सभी का स्वागत किया। यहाँ पर कुमारी सोनू देशलहरा, श्रीमति साधना रांका, श्रीमति संध्या छाजेड़ ने भजन प्रस्तुत किये। बालक अक्षत ललवानी ने एक मुक्तत प्रस्तुत किया। संचालन सुशील संचेती ने तथा आभार दिलीप सुराणा ने व्यक्त किया।
आज भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन दादाबाड़ी, गंज मंदिर, किला मंदिर पर जावरा से पधारे श्रावक श्री यतीन्द्र भण्डारी ने किया। सभी मंदिरों में सपना जी, पालना जी एवं आरती की बोलियाँ लगी। इस अवसर पर सभी जगह पर प्रभावना वितरित की गई। आज समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार विशेष रुप से उपस्थित रहे। रात्रि में गंज मंदिर एवं सुरेश धाड़ीवाल के निवास पर प्रभु भक्ति का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।