Thursday, September 25, 2008

एक गांव में 500 और 100 के नकली नोटों को लेकर हलचल

आष्टा 24 सितम्बर (नि.सं.)। अभी तक तो आष्टा में ही नकली नोटों ने दस्तक दे दी है कि चर्चाएं आम थी लेकिन अब नकली नोटों में योजनाबध्द तरीके से ग्रामीण क्षेत्रों में भी दस्तक दे दी है। इसी तरह की एक खबर इन दिनों आष्टा तहसील के एक ग्राम में चर्चा का विषय बनी हुई है। यहाँ के व्यापारी तो अपने यहाँ आने वाले ग्राहकों से नकली नोटों के चलने में आने की खबर के बाद आये ग्राहकों द्वारा अगर कोई ग्राहक 500 का नोट देता है तो वह उन्हे लेने को तैयार नहीं होते हैं। आष्टा तहसील का यह ग्राम जिसे नवाबी शासन में बेगम का गहना कहा जाता था, इस ग्राम में पिछले 4-5 दिनों से नकली नोटों को लेकर ग्रामीणों में अच्छी खासी चर्चा छिड़ी हुई है।
यह खुलासा उक्त ग्राम के एक बीमार व्यक्ति द्वारा जब किसी से इलाज के लिये रुपये उधार लिये और वह रुपये जहाँ देने थे वहाँ दिये तब वहाँ पर यह बात पता चली कि दिये गये नोटों में से 500 के कुछ नोट नकली हैं। तब यह खबर आष्टा तहसील के इस ग्राम में जैसे ही पहुँची हवा की तरह खबर पूरे ग्राम में फैल गई। ऐसा नहीं है कि यह खबर ग्राम के ग्रामीणों में ही चर्चारत है। खबर है कि खाकी वर्दी वालों तक भी यह जानकारी पहुँची तो है लेकिन वे भी इस चर्चा को बस सुन ही रहे हैं।
उक्त नकली नोटों को लेकर ग्राम में कुछ विवाद की स्थिति भी बन गई थी लेकिन किसी मध्यस्थता के बाद मामला शांत हो गया। देखना है कि क्षेत्र में धीरे-धीरे इस तरह नकली नोटों की दस्तक देने की चर्चाएं आष्टा से लेकर अब ग्रामीण क्षेत्रों तक फैल गई है यह आगे क्या रंग लाती है....।