Saturday, July 12, 2008

अनूठा उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं वार्ड वाय, दाई और स्वीपर

आष्टा 11 जुलाई (सुशील)। स्वास्थ्य विभाग के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल होने से सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई है आने वाले मरीज परेशान हैं वहीं प्रभारी डॉ. हीरा दलोदरिया के साथ सभी डाक्टर मानव सेवा ही सर्वोपरि है। इसी मूलमंत्र को लेकर आने वाले मरीजों को देख भी रहे हैं और इलाज भी कर रहे हैं। यहाँ तक की डाक्टर स्वयं पर्ची भी बना रहे उसकी इन्ट्री रजिस्टर से भी कर रहे हैं और मरीज को देख भी रहे हैं। निश्चित हड़ताल में डाक्टरों की सेवा देख कर हर कोई अभिभूत है।
आज फुरसत ने सुबह अस्पताल का दौरा कर पाया कि डॉ. हीरा दलोदरिया घूम-घूम कर व्यवस्था देख रहे थे। के.के.चतुर्वेदी, ए.के.जैन, प्रवीर गुप्ता, डॉ.बड़गैय्या, डॉ.असलम मरीजों को देख भी रहे थे। पर्ची भी बनाकर उसे रजिस्टर में इंट्री कर रहे थे। सुबह एक बालक अचानक बीमारी के बाद आया उसे भोपाल स्थानान्तरित किया वहीं महिला चिकित्सक माधवी राय, अंजना सिंह, अर्चना सोनी महिलाओं को देखकर प्रसूति आदि के कार्यों में व्यस्त थीं। हड़ताल में आष्टा सिविल अस्पताल में सेवा निवृत्त वार्डवाय पर्वत सिंह ड्रेसिंग कक्ष में अस्पताल को निशुल्क सेवा दे रहे हैं। वहीं दाई जो वर्षों से स्थाई होने का इंतजार कर रही हैं। जिसका नाम सुन्दर बाई है 4 दिनों से रोजाना 24-24 घंटे डयूटी देकर एक रिकार्ड बना रही है। स्वीपर इन्द्रा बाई भी 24-24 घंटे की डयूटी देकर अपनी सेवा दे रही हैं। वहीं आर.सी.एच. नर्स की डयूटी आष्टा में लगाई है जो 8-8 घंटे डयूटी दे रही है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग भरपूर प्रयास कर रहा है कि स्वास्थ्य सेवाएं यादा प्रभावित ना हो फिर भी हड़ताल का पूरा असर अस्पताल में नजर आ रहा है।
आज अचानक खंडेलवाल परिवार में आयोजित शादी समारोह में बहु प्रिया नीलू खंडेलवाल की अचानक तबियत खराब होने पर सिविल अस्पताल लेकर पहुँचे। इमरजेंसी में डाक्टरों ने उन्हे आई.सी.यू. में भर्ती कर इलाज शुरु किया। हड़ताल में जन स्वास्थ्य रक्षक भी अपनी सेवा दे रहे हैं। आज भ्रमण में पाया कि पुरुष वार्ड में हड़ताल के कारण मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। वहीं एक्स-रे कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, ओ.पी.डी. पर्ची कक्ष, स्टोर लेब कक्ष, नेत्र इकाई कक्ष आदि में ताले लटके पाये गये। स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल के कारण प्रायवेट डाक्टरों के यहाँ भीड़ बढ़ गई है वहीं मरीजों को एक्सरे व अन्य जांचों के लिये प्रायवेट में जाना पड़ रहा है। जो वार्ड वाय पर्वत सिंह, दाई सुन्दर बाई एवं इन्द्रा बाई का ऐसे विकट समय में सेवा देने के बदले रोगी कल्याण समिति की और से समारोह पूर्वक सम्मान किया जाना चाहिये तथ दाई सुन्दर बाई का जो स्थाई नियुक्ति का प्रकरण शासन के पास पड़ा है उसे स्थाई किया जाना चाहिये यही उनकी सेवा के बदले सम्मान होगा।



हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।