Thursday, July 3, 2008

14 करोड़ रुपये के साथ 8881 किसानों को पूर्ण ऋण हुआ माफ

सीहोर 2 जुलाई (नि.सं.)। जिला सहकारी केन्द्रिय बैंक ने कमाल कर दिखाया है। अपने 10 हजार से अधिक ऋण धारी किसानों को बैंक ने राहत प्रदान कर दी है। जबकि 8 हजार 881 किसानों का 100 प्रतिशत ऋण माफ कर दिया गया है जिससे किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं है वहीं 1860 किसानों का 25 प्रतिशत ऋण माफ कर दिया गया है। इस प्रकार कुल 10हजार 741 किसानों का ऋण माफ किया जायेगा। जिससे जिले भर के किसानों में उत्साह का वातावरण है। ऋण माफी की यह सूची पूर्ण हो चुकी है और लग भी गई है।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष केन्द्र सरकार ने बजट के दौरान छोटे और मध्यम किसानों सहित देश भर के किसानों को जो ऋण से दबे हुए हैं उनको राहत देने की घोषणा की थी। ऋण माफ करने की घोषणा की गई थी। इस पर अमली जामा भी जिले भर की बैंकों ने पहनाना शुरु कर दिया था लेकिन इस मामले में जिला सहकारी केन्द्रिय बैंक ने सहकारी नेता रमेश सक्सेना के मार्गदर्शन में विशेष रुप से ध्यान दिया और योजना का लाभ किस प्रकार बैंक से जुड़े किसानों को मिल सके इसके प्रयास शुरुवा दिये।
बैंक की विभिन्न शाखाओं पर युध्द स्तर पर ऋण लेने वाले किसानों की सूचियाँ तैयार की गईं और महाप्रबंधक श्री हजारी के पास निर्देशन में उन्हे कार्यरुप दिया गया। जून मास के अंत तक 60 सहकारी समितियों की पूर्णत: व्यवस्थित सूची आ चुकी थी जबकि 36 समितियों की सूची बाद में और आ गई। इसके बाद भी कार्य जारी है। सहकारी बैंक का प्रयास है कि अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके।
ऋण माफी में मामले सर्वाधिक किसानों को कर मुक्त करने वाले बैंक सहकारी बैंक द्वारा कुल 15 करोड़ 91 लाख 44 हजार रुपये से अधिक की राशि माफ की जा रही है। जिसमें 8 हजार 881 किसानों का पूरा ऋण माफ कर दिया जायेगा और उन्हे बैंक कर मुक्त कर देगा। इनका कुल 13 करोड़ 90 लाख 12 हजार रुपया माफ होगा जबकि 1860 किसानों को 25 प्रतिशत या इसके आसपास ऋण में छूट मिल जायेगी इनको कुल 2 करोड़ 1 लाख 32 हजार से यादा की राशि से कर मुक्त किया जायेगा।
हालांकि जिले भर की बैंकों में ऋण मुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है लेकिन वहाँ बहुत कम किसानों को राहत मिली हैं।