Thursday, June 26, 2008

नूरजहाँ आम बना किंग आफ द शो, आम फल प्रदर्शनी का समापन, किसान हुए पुरुस्कृत

सीहोर 25 जून (नि.सं.)। जिला मुख्यालय पर आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय आम फल प्रदर्शनी के समापन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रदेश के ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) करण सिंह वर्मा ने कहा कि सरकार किसानों की खुशहाली के लिए कृत- संकल्पित है और किसानों के हित में सरकार कार्य कर रही है। प्रदर्शनी में आम फल के श्रेष्ठ प्रादर्श के लिए राज्य मंत्री श्री वर्मा ने किसानों को किसानों को पुरस्कृत किया। कार्यम की अध्यक्षता आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय ने की। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता भण्डेरिया,जिला पंचायत सदस्य दुर्गाप्रसाद वर्मा और देवीप्रसाद परमार, कैलाश चन्द्रवंशी, जगदीश मेवाडा, गौरव महाजन सन्नी, छतरसिंह वर्मा, कैलाश सुराना, सुहागमल मेवाडा, एसडीएम चन्द्रमोहन मिश्रा, उप संचालक कृषि एन.एस. रघु, जिला उद्यानिकी मिशन के सचिव एवं सहायक संचालक उद्यानिकी श्री राजेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और प्रदेश भर से आए किसान मौजूद थे।
आम के बगीचे लगाएं-लाभ कमाएं
समापन समारोह में राज्य मंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने कई जिलों से आए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि परम्परागत खेती के साथ ही आम की खेती से अतिरिक्त मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का अधिकतम लाभ दिलाना सरकार का लक्ष्य है। श्री वर्मा ने किसानों को आव्हान किया कि वे उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। कार्यम में विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है जिनमें अनुदान का प्रावधान है। किसानों को चाहिए कि वे सरकार की इन योजनाओं का आगे बढ़कर लाभ प्राप्त करें।
कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता भण्डेरिया ने भी संबोधित किया और राज्य स्तरीय आम फल प्रदर्शनी के आयोजन की सराहना की। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजन के माध्यम से किसानों को खेती-किसानी के संबंध में अच्छी जानकारी हासिल होती है जिसका उन्हें काफी लाभ मिलता है।
आम फल के श्रेष्ठ प्रादर्श पुरस्कृत घोषित किया गया। आम की व्यवसायिक किस्मों के लिए 18, आम के घरेलु उत्पाद के लिए 25 और आम के व्यवसायिक उत्पाद के लिए 18 इस प्रकार 52 संस्थागत और 63 निजी पुरस्कार सहित कुल 115 पुरस्कार प्रदान किए गए। राज्य मंत्री श्री वर्मा द्वारा किसानों को पुरस्कार स्वरूप ट्राफी एवं नगद राशि प्रदान की गई और प्रशस्ति पत्र भेंटकर किसानों को सम्मानित किया गया। राज्य मंत्री करण सिंह वर्मा के निर्देश पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले किसानों को 500 रूपये और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले किसानों को 200 रूपये की नकद राशि प्रदान की गई। श्री वर्मा ने प्रथम और द्वितीय स्थान के लिए क्रमश: 50 एवं 30 रूपये की राशि को नाकाफी बताते हुए नकद राशि में बढोतरी की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप चौहान ने किया तथा आभार उप संचालक उद्यानिकी आर.के.नामदेव ने व्यक्त किया।