Saturday, June 21, 2008

मेहतवाड़ा में खरीफ की बोवनी का कार्य सम्पन्न

मेहतवाड़ा 20 जून (नि.सं.)। विगत दिनों क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिस होने के कारण खरीब की फसल का बोवनी का कार्य 14 जून से प्रारंभ हो गया था। तेज गति से बोवनी का कार्य किसानों ने सम्पन्न कर लिया, जिन क्षेत्रा में बोवनी सम्पन्न हुई।
जिनमें मेहतवाड़ा, सेमलीबारी, कुण्डियाधागा, भाटीखेड़ा, बनखेड़ा शामिल है। क्षेत्र के जिन ्रगामों में अभी तक बोवनी प्रारंभ हुई हुई, उनमें ईस्माईलखेड़ी, निजामडी, झीकड़ी, भानाखेड़ी, बीलपान, खटसुरा, ग्वाला-ग्वाली, सतबड़ा यहाँ के किसान बारिस की प्रथम वर्षा का इंतजार कर रहे हैं। ईस्माईलखेड़ी के वसूली पटेल पर्वत सिंह ठाकुर, झीकड़ी के पटेल चंदर सिंह आदि लोगों ने बताया कि पर्याप्त वर्षा नहीं होने के कारण खरीब फसल बोवनी का कार्य प्रारंभ नहीं कर सके।
विक्रम वृहत्ताकार सहकारी समिति अध्यक्ष आजाद पहलवान ने बताया कि हमने क्षेत्र के किसानों के लिये समिति के माध्यम से 560 क्विंटल सोयाबीन बीज उपलब्ध कराया है। उन्होने बताया कि समिति में बीज उपलब्ध होने से किसानों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। श्री पहलवान ने यह भी बताया कि हम शतप्रतिशत किसानों को फिर भी बीज उपलब्ध नहीं करवा सके।
मंडी सदस्य एवं किसान अके सिंह ठाकुर, ज्ञान सिंह मामा, धीरज सिंह, सौभाल सिंह ठेकेदार, राजेश शर्मा, लाखन जायसवाल, मोहन मालवीय, संतोष जैन, संतोष भावसार, मदन मिस्त्री, लोकेन्द्र भावसार, बाबू पड़ियार, पंकज जैन, सुरेश शर्मा, बबलू गामा, कमल ठाकुर, कृपाल सिंह, रुपेश दादा आदि लोगों ने अच्छी वर्षा होने की ईश्वर से कामना की।