Saturday, June 21, 2008

आष्टा में 40 प्रतिशत बिजली चोरी हो रही, इसलिये लग रहे मीटर बाहर

आष्टा 20 जून (सुशील संचेती)। लाख प्रयास के बाद भी आष्टा में बिजली की चोरी आखिर नहीं रुक पा रही है प्रयास कर-करके विद्युत मंडल थक चुका लेकिन वो भी चाहकर बिजली चोरी नहीं रोक पाया। बिजली की थोड़ी बहुत चोरी होती तो नजर अंदाज भी किया जा सकता था लेकिन आष्टा नगर में आज भी 40 प्रतिशत बिजली की चोरी हो रही है। इन बिजली चोरों के कारण आज सभी उपभोक्ताओं को शक की दृष्ठि से विद्युत मंडल देख रहा है।
अब विद्युत मंडल ने आष्टा में हो रही लगातार 40 प्रतिशत बिजली की चोरी को रोकने के लिये एक और कदम उठाया है। वो कदम है आष्टा नगर के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के घरों-दुकानों, मे लगे बिजली के मीटरों को घर के बाहर लगाने का तथा विद्युत की सर्विस लाईन के तारों को हटाकर उसके स्थान पर केवल की सर्विस लाईन लगाने का इसके पीछे मंडल का सोच है कि इससे बिजली चोरी रुकेगी। रुकेगी या नहीं यह तो नगर के सभी लगभग 8500 कनेक्शनों के मीटर डोरी बदलने के बाद ही ज्ञात होगा। लेकिन ऐसा करने से ईमानदार विद्युत उपभोक्ता खासा नाराज हैं क्योंकि उसे भी मंडल ने एक तरह से शंका की दृष्टि से देखा है।
मंडल के उक्त अभियान पर कोई आरोप-प्रत्यारोप ना लगाये और उपभोक्ता नाराज ना हो इसके लिये मंडल ने आष्टा नगर में मीटर बाहर लगाने एवं सर्विस लाईन केवल की डालने का अभियान का श्री गणेश मंडल कालोनी में 98 कनेक्शन है जो सब बाहर लगा दिये गये हैं। अब उक्त अभियान मारुपुरा में चल रहा है। म.प्र. विद्युत मण्डल में पदस्थ डी.ई. श्यामलाल नरेड़ा ने फुरसत को बताया कि पूरे नगर में लगभग 8500 कनेक्शन है इसमें 6351 घरेलू 1850 व्यवसायिक 123 ओद्योगिक, 121 कृषि व 17 अन्य कनेक्शन हो आष्टा नगर में प्रत्येक माह लगभग 19 से 21 लाख यूनिट की खपत है इसके बदले मंडल को प्रतिमाह विद्युत बिलों की राशि के रुप में लगभग 60 लाख रुपया मिलना चाहिये लेकिन इसकी अपेक्षा प्रतिमाह मंडल को लगभग 40 से 50 लाख रुपये ही मिल रहे हैं प्रतिमाह मंडल को 10 से 20 लाख की चपत बिजली चोरी करने वाले लगा रहे हैं और इसीलिये उक्त अभियान शुरु किया गया है। मंडलजाम एवं खराब मीटर बदल रहा है, पुरानी डोरियों की सर्विस लाईन हटा कर उसके स्थान पर केवल लगा रहा है ताकि बीच में कहीं भी कट डालकर विद्युत चोरी ना की जा सका।
कई जगह हो रहा है विरोध- मंडल द्वारा चलाये जा रहे उक्त अभियान का कई जगह उपभोक्ता कड़ा विरोध कर रहे हैं जब उन्हे बताया जाता है कि यह सब बिजली चोरी रोकने के लिये किया जा रहा है तब उपभोक्ता का जबाव होता है तो क्या हम बिजली चोरी करते हैं जो कर रहे हैं जहाँ बिजली चोरी हो रही है वहाँ जाने की हिम्मत जुटाओ।
केवल उपभोक्ता से मंगाने पर नाराजी- मंडल बिजली चोरी रोकने के लिये सर्विस लाईन पुरानी बदल कर उसके स्‍थान पर केवल की सर्विस लाईन डाल रहे हैं। मंडल के लाईनमेन उक्त केवल उपभोक्ता से मांग रहे हैं। उपभोक्ता इस खर्च को उठाने को तैयार नहीं है उसका कहना है तकलीफ हमें नहीं आपको है केवल आप लाओ और बदलो कई उपभोक्ता केवल लाकर भी दे रहे हैं इस बात पर नाराजी बनी हुई है।