Thursday, May 22, 2008

यादगार बनी एक शाम शहीदों के नाम भारत माता की आरती का भव्य आयोजन

सीहोर 21 मई (नि.सं.)। जिला मुख्यालय पर गत दिवस एक शाम शहीदों के नाम - भारत माँ की आरती का भव्य आयोजन किया गया। भारत भक्ति संस्थान मुंबई के बाबा सत्यनारायण मौर्य द्वारा भारत माँ की आरती की अद्भत मंचीय प्रस्तुति से वातावरण राष्ट्रमय हो गया।
1857 के स्वतंत्रता संग्राम की 150वीं वर्षगांठ पर अमर शहीदों की स्मृति में बाल बिहार ग्राउण्ड पर एक शाम शहीदों के नाम-भारत माता की आरती का जन अभियान परिषद म.प्र. के समन्वय से आयोजन किया गया। स्वराज संस्थान संचालनालय संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस अनूठे कार्यम में बाबा सत्यनारायण मौर्य ने वंदे मातरम् गीत गाते हुए मंच पर पहुंचकर देखते ही देखते वीर योध्दा शिवाजी और अमर शहीद भगत सिंह के चित्र उकेर दिए। बाबा मौर्य द्वारा एक हाथ में माइक लेकर गीत गाना और दूसरे हाथ में रंग भरे ब्रश से चित्रकारी कर अमर शहीदों को श्रध्दांजलि अर्पित करने वाले इस अनूठे कार्यम ने वातावरण को जोश से भर दिया।
उपस्थित जन समूह की करतल ध्वनि ने बाबा की इस मंचीय प्रस्तुति का स्वागत किया। बाबा मौर्य ने बताया कि उनकी शिक्षा दीक्षा मध्यप्रदेश में हुई है और वे इसी प्रदेश के निवासी हैं। विगत 12 वर्षो से उनकी विदेशों में प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। उन्होने कहा कि अमर शहीदों की स्मृति में अक्षुण्णु बनाए रखने और क्रांतिवीरों की गाथा जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से भारत माँ की आरती का आयोजन प्रदेश भर में किया जा रहा है। उन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, तात्याटोपे और अजीमुगा खां के चित्र भी चित्र गीत गुनगनाते हुए बनाए।
इससे पूर्व अन्य कलाकारों ने राष्ट्र गीतों की प्रस्तुति दी। टीम लीडर अकोदिया मंडी के रामकृष्ण उपाध्याय ने कार्यम का संचालन किया। देवास के श्री जितेन्द्र शर्मा द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत की गई। मुंबई के श्री राजन, आसाम की कु.पिंकी विश्वास, उज्जैन के श्री बाबूलाल एवं श्री अजय तथा श्री भरत गुप्ता, अनिरूध्द अग्रवाल राजवीर एवं बाबा के बडे भ्राता श्री धनश्याम मौर्य का जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री कल्याण सिंह राजपूत ने परिचय कराया। कलाकारों का स्वागत संस्कार भारती के श्री मुकेश सक्सेना, हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री सतीश राठौर, समाजसेवी श्री शंकरलाल प्रजापति, शंभूदयाल राठौर, नीरज चौरसिया, श्रीमती उषा सक्सेना आदि द्वारा किया गया। कार्यम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता भण्डेरिया एवं अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्री चन्द्र मोहन मिश्रा, तहसीलदार श्री राजेश शाही, नायब तहसीलदार श्री नरेन्द्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी, पत्रकार, समाज सेवी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे।