Friday, April 25, 2008

सीहोर में मध्यान्ह भोजन के लिये 1.14 करोड़ से अधिक की राशि जारी

सीहोर 24 अप्रैल (नि.सं.)। जिले में सूखा राहत क्षेत्र की ग्रामीण शासकीय एवं शत प्रतिशत अनुदान प्राप्त प्राथमिक शालाओं तथा गैर आवासीय शालाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को ग्रीष्म कालीन अवकाश में मध्यान्ह भोजन के लिए एक करोड़ 14 लाख 15 हजार 906 रुपये की वित्तीय स्वीकृति जिला पंचायत द्वारा जारी की गई है। यह राशि माह मई एवं जून में कुल 61 दिवस के लिए पुनरवंटित की गई है।
इस सिलसिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिले की समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस राशि की मांग करने वाले महिला स्व सहायता समूहों के खातों में तत्काल जमा कराएं।
जारी स्वीकृति आदेश के मुताबिक सीहोर विकास खंड की शालाओं के लिए 39 लाख 8 हजार 270, आष्टा विकास खंड की शालाओं के लिए 34 लाख 86 हजार 882, बुदनी विकास खण्ड की शालाओं के लिए 13 लाख 81 हजार 406 तथा नसरुल्लागंज विकास खण्ड की शालाओं के लिए 26 लाख 39 हजार 348 रूपये की राशि पुनरवंटित की गई है। जारी स्वीकृति आदेश के मुताबिक शालाओं में पका हुआ रूचिकर भोजन माध्यमिक शाला के महिला स्व-सहायता समूह उपलब्ध कराएंगे। कार्यम में रूकावट आने के लिए इन महिला समूहों को दोषी माना जायगा। आदेश में स्वच्छता संबंधी पहलुओं का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। मिश्रण सामग्री की शुध्दता और गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि भोजन पकाने में प्रयुक्त होने वाले बर्तन नियमित साफ किए जांएगे। जिन बर्तनों में छात्र भोजन करेंगे उन्हें नियमित साफ किया जायगा। जहां भोजन बनाया जायगा वहां भी हर दिन सफाई की जायगी। भोजन में आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग किया जायगा। तेल और मसालों की शुध्दता और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जायगा। दाल और चॉवल की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने के साथ बासी सब्जी की सख्ती से मनाही की गई है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि जिस कार्य के लिए राशि दी जा रही है केवल उसी में इसका उपयोग किया जायगा। अधोसंरचना या अन्य कार्यों पर व्यय मान्य नहीं किया जायगा। राशि के व्यय की मासिक जानकारी जन शिक्षक के माध्यम से जनपद शिक्षा केन्द्र को भेजने की जिम्मेदारी महिला स्व-सहायता समूह की होगी। प्रतिदिन प्रति छात्र दो रूपये तथा वास्तविक शैक्षणिक दिवसों में औसत उपस्थिति 82 फीसदी के मान से मध्यान्ह भोजन कार्यम के अंतर्गत उक्त राशि उपलब्ध कराई गई है।