Saturday, February 23, 2008

सुकवि स्व. मोहन राय की स्मृति में गीतांजली समारोह का आयोजन करेगा शिवना प्रकाशन

सीहोर 22 फरवरी (फुरसत)। शहर की अग्रणी साहित्यिक प्रकाशन संस्था शिवना प्रकाशन सुकवि मोहन राय की प्रथम पुण्य तिथि पर गीतांजली समारोह का आयोजन करने जा रहा है ।
शिवना प्रकाशन के प्रकाशक पंकज सुबीर ने जानकारी देते हुए बताया कि सीहोर के सुप्रसिध्द कवि स्व. श्री मोहन राय की प्रथम पुण्य तिथि 26 फरवरी को ये आयोजन किया जाएगा । स्व. श्री राय सीहोर के मूर्ध्दन्य कवियों में थे तथा प्रकृति चित्रण की अपनी कविताओं के लिये एक जाना माना नाम थे । प्रदेश भर के अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों के मंचों पर काव्य पाठ करके उन्होंने सीहोर को गौरवान्वित किया था । स्व. श्री राय का साहित्य को लेकर विशेष अनुराग था तथा सीहोर की साहित्यिक गतिविधियों में उनका विशेष योगदान हुआ करता था ।
उनके दो काव्य संग्रहों गुलमोहर के तले तथा झील का पानी का प्रकाशन शिवना प्रकाशन ने क्रमश: वर्ष 2005 तथा 2006 में किया था। शिवना प्रकाशन के संस्थापन में भी उनका विशेष योगदान था तथा उनकी ही प्रेरणा से तीन वर्ष पूर्व ये प्रकाशन स्थापित किया गया था। प्रकाशन की पहली पुस्तक के रूप में भी उनकी ही किताब गुलमोहर के तले का प्रकाशन किया गया था ।
उनकी पुस्तक गुलमोहर के तले साहित्य जगत में खासी चर्चित रही थी । बाद में उनकी ही प्रेरणा से शिवना प्रकाशन ने वर्ष 2006 में शिवना सारस्वत सम्मान की स्थापना की थी जिसे वर्ष 2006 में गीतकार श्री रमेश हठीला को तथा 2007 में वरिष्ठ पत्रकार श्री अम्बादत्त भारतीय को दिया गया था । शिवना प्रकाशन ने निर्णय लिया है कि पूर्व के वर्षों में वसंत पंचमी को दिया जाने वाला ये सम्मान इस वर्ष से स्व. श्री राय की पुण्य तिथि पर दिया जाएगा और इस वर्ष से इसका नाम भी सुकवि मोहन राय स्मृति शिवना सारस्वत सम्मान कर दिया गया है । जैसी की स्व. श्री राय की इच्छा थी कि हर वर्ष किसी भी विधा में लेखनी और ज्ञान ने अपनी पहचान स्थापित करने वाले एक वरिष्ठ व्यक्तिव का सम्मान सारस्वत सम्मान के तहत किया जाता है। इस वर्ष भी सम्मान के लिये नाम का चयन करने के लिये एक समिति का गठन कर दिया गया है जो एक दो दिन में नाम चयन कर लेगी वरिष्ठ साहित्यकार नारायण कासट की अध्यक्षता में गठित समिति में वरिष्ठ गीतकार रमेश हठीला, वरिष्ठ शायर डॉ. कैलाश गुरू स्वामी, शास. महाविद्यालय में हिन्दी की प्राध्यापक डॉ. श्रीमती पुष्पा दुबे और पंकज सुबीर शामिल हैं । इस सम्मान के तहत शाल श्रीफल स्मृति चिन्ह तथा सम्मान पत्र भेंट किया जाता है । इस वर्ष सुकवि मोहन राय स्मृति गीतांजली समारोह स्थानीय नगर पालिका भवन के सभागार में किया जा रहा है जहां पर सीहोर के कवि गण, साहित्यकार, पत्रकार एवं सुकवि श्री राय के मित्रगण उन्हें श्रध्दांजली प्रदान करेंगें।