Friday, December 26, 2008

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन 27 दिसम्बर को बस स्टेण्ड पर

      सीहोर 25 दिसम्बर (नि.सं.) हिन्दू उत्सव समिति सीहोर द्वारा आगामी 27 दिसम्बर शनिवार को स्थानीय बस स्टेण्ड पर आयोजित होने वाले अखिल भारतीय कवि सम्मेलन की तैयारियां जोरो से चल रही है। इस कवि सम्मेलन में देश भर के शीर्ष कवि और कवियित्रियां काव्य पाठ करने के लिये पधार रहे है।

      हिन्दू उत्सव समिति के मीडिया प्रभारी प्रदीप समाधिया ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में काव्य की सारी ही विधाओं ओज, व्यंग्य, श्रृंगार, गीत गजल में देशभर के शीर्ष कवि काव्य पाठ के लिये सीहोर पधार रहे है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक श्री रमेश सक्सेना उपस्थित रहेगें। श्री समाधिया ने जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय बस स्टेण्ड पर ये कार्यक्रम रात्रि नौ बजे प्रारंभ होगा तथा दो दौर में पूरी रात चलेगा।

      कार्यक्रम के लिये जिन कवियों की स्वीकृति मिल चुकी है उनमें देशभर में ओज की कविताओं से अलख जगाने वाले लखनऊ, उत्तरप्रदेश, के ओज के कवि श्री वेदव्रत वाजपेयी, लाफ्टर शो में भाग लेकर अपने हास्य व्यंग्य का जादू बिखेर चुके सूरत गुजरात के हास्य कवि श्री अलबेला खत्री, अपने गीतों और गजलों तथा मधुर कंठ के लिये देशभर में सुप्रसिद्ध कोटा राजस्थान के रमेश शर्मा, अपने गीतों ओर गजलों से समूचे देश में अलग पहचान बनाने वाली सुप्रसिद्ध कवियित्री सुश्री अनु शर्मा सपन, ओज की कविताओं की अपनी ही शैली बनाने वाले, आतंकवाद के खिलाफ गरज कर कवितायें पढ़ने वाले पुलिस निरीक्षक मदन मोहन चोधरी समर, मालवांचल के लोकप्रिय कवि श्री हजारीलाल हवालदार तथा गजलों गीतों के साथ अपनी बातचीत के अनोखे लहजे के कारण चर्चित नाम हास्य कवि पंकज  सुबीर हैं।

      हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष  सतीश राठौर ने कहा कि सीहोर में कवि सम्मेलनों की एक ऐतिहासिक परम्परा रही है तथा सीहोर को कवि सम्मेलनों के शहर के नाम से ही जाना जाता है। हिन्दू उत्सव समिति द्वारा उसी परम्परा के निर्वाहन के लिये ये आयोजन किया जा रहा है।

      श्री राठौर ने बताया कि ये कार्यक्रम पूर्व में दीपावली के अवसर पर दीपावली मिलन के नाम से होना था किन्तु चुनाव आचार संहिता लग जाने के चलते कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया गया था तथा अब 27 दिसम्बर को आयोजन किया जा रहा है। हिन्दू उत्सव समिति ने सभी काव्य प्रेमियों से कवि सम्मेलन में पधारने की अपील की है।